तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में योगी सरकार, सभी जिलों में बच्‍चों और महिलाओं के लिए अलग से बनेंगे कोविड वार्ड

कल सोमवार से सूबे के 23 जिलों में शुरू होगा 18 प्‍लस वैक्‍सीनेशन अभियान

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बाद अब राज्‍य सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं। तीसरी लहर के संकट से निपटने के लिए सरकार ने रणनीतियां बनानी शुरू कर दी हैं। सीएम येागी आदित्‍यनाथ ने कहा कोरोना की तीसरी लहर बच्‍चों के लिए सबसे ज्‍यादा घातक सिद्ध हो सकती है। इस संकट को देखते हुए प्रदेश भर के सभी जिलों में महिलाओं और बच्‍चों के लिए अलग से आइसीयू कोविड वार्ड बनाए जाएंगे। बच्चों के लिए इन अस्पतालों में अलग से पिडियाट्रिक्स विभाग भी होंगे।

Devi Maa Dental

रविवार को गौतमबुद्ध नगर पहुंचे सीएम योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये जानकारी देते हुए बताया कि ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए हर जिले के अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए सोमवार से सभी जिला अस्पतालों के डॉक्टर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी।

दूसरी लहर में 50 गुना ज्यादा मामले

Bansal Saree

सीएम योगी ने कहा कि कोरोना के पहले फेज के मुकाबले दूसरे फेज में 30 से 50 गुना ज्यादा मामले सामने आए हैं। हालांकि, उत्तर प्रदेश सरकार इसे काफी हद तक रोकने में सफल रही है। बोले, एक्सपर्ट्स ने प्रदेश में 25 से 15 मई के बीच पीक आने की बात कही थी। इस दौरान आशंका जताई गई थी कि यूपी में हर रोज एक लाख से ज्यादा केस सामने आएंगे, लेकिन सरकार ने इसे रोक लिया। 24 अप्रैल को सबसे ज्यादा 38 हजार 55 पॉजिटिव केस आए थे। इसके बाद से इसमें गिरावट होने लगी। इसी तरह 30 अप्रैल को सर्वाधिक 3 लाख 10 हजार एक्टिव केस थे। आज ये घटकर 1 लाख 63 हजार रह गया है।

इन 23 जिलों में कल से 18+ के लोगों का वैक्सीनेश
अभी तक प्रदेश के 18 जिलों में 18+ उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। रविवार को इसमें 5 नए जिले भी जोड़ दिए गए हैं। इनमें मीर्जापुर, बांदा, गोंडा, आजमगढ़ और बस्ती शामिल हैं। यह वे मंडलीय मुख्यालय हैं जिनमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण अभी शुरू नहीं हो पाया था। इसके पहले लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, मेरठ, बरेली, नोएडा, गाजियाबाद, प्रयागराज, अलीगढ़ समेत 18 जिलों में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है।

तीन जिलों के दौरे पर निकले सीएम

सीएम योगी प्रदेश के तीन जिलों के दौरे पर निकले हैं। इसमें गौतमबुद्ध नगर (नोएडा), मेरठ और गाजियाबाद शामिल है। CM योगी आज गाजियाबाद में ही रूकेंगे। इसके बाद सोमवार को मुजफ्फरनगर में निरीक्षण करने के बाद दोपहर में सहारनपुर पुलिस लाइन पहुंचेंगे।