लखनऊ समेत तराई के जिलों में बदला मौसम का मिजाज, सुहावने मौसम ने दी गर्मी से राहत

बरेली समेत तराई में गर्मी से मिली राहत

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। प्री मानसून की दस्‍तक से गुरूवार को लखनऊ समेत तराई का मौसम सुहावना हो गया है। बुधवार रात से ही मौसम में तरावट महसूस हुयी। इससे पहले बुधवार को सबसे गर्म दिन के रूप में महसूस किया गया। हालांकि बुधवार रात से ही मौसम में बदलाव होने लगा था। गुरूवार सुबह ही लखनऊ और आसपास के जिलों समेत तराई के जिलों में भी बारिश से गर्मी में राहत महसूस की गयी।

Devi Maa Dental

इस बीच मौसम विभाग ने तेज हवाओं के बीच आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। वैज्ञानिकों ने अवध और पश्चिमी यूपी के 33 जिलों में बारिश की संभावना जताई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में इस मानसून का पहला कम दबाव का क्षेत्र तैयार हो रहा है। इसके असर से उत्तर प्रदेश में मानसून पहुंच जाएगा। 11-12 जून को पूरे प्रदेश में जोरदार बारिश की संभावना है।

यूपी के इन जिलों में एलर्ट

Bansal Saree

अमरोहा, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, गोंडा, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कन्नौज, मैनपुरी, बदायूं, कासगंज, एटा जिले में बुधवार सुबह से ही बारिश हो रही है। मौसम विभाग में इस संबंध में लगातार अलर्ट जारी कर संबंधित जिलों को चेतावनी दी थी।

मौसम विभाग में लखीमपुर खीरी, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, सीतापुर, हरदोई, बहराइच, सहारनपुर, शामली, बागपत, लखनऊ, रायबरेली, बाराबंकी, अयोध्या, सुल्तानपुर जिले में भी अलर्ट जारी किया है।

लखनऊ में गुरुवार सुबह से बारिश हो रही है। इसके चलते राजधानी के कुछ इलाकों में बिजली गुल हो गई। कई क्षेत्रों में पानी भरने से लोग परेशान हो गए। कई इलाकों से पेड़ों के गिरने की सूचना भी मिली।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि आज हो रही बरसात में बादल बहुत घने हैं। घने बादलों की वजह से विजिबिलिटी लो हो जाती है। करीब 1 किलोमीटर से आसपास बादलों का आना विजिबिलिटी लो कर देता है। फिलहाल ये प्री मानसून बारिश है। ट्रेन और फ्लाइट के आवागमन में कोई भी दिक्कतें नहीं आएंगी। उन्होंने बताया कि दो से 3 दिनों में मानसून प्रदेश के कुछ हिस्सों में पहुंच सकता है।