संक्रमण की लहर के बीच 20 जिलों में गांवों की सरकार चुनने को आज हो रही वोटिंग, अमेठी में मतदानकर्मी की हालत बिगड़ी

अमेठी में कुर्सी से नीचे गिरे मतदानकर्मी के मुंह से निकला खून

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच आज सोमवार को यूपी के बीस जिलों में पंचायत चुनावों की वोटिंग जारी है। सुबह सात बजे से शुरू हुयी वोटिंग शाम छह बजे तक चलेगी। इस दौरान आज साढ़े तीन करोड़ के करीब मतदाता अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करेंगे। आज तीसरे चरण के मतदान के लिए बीस जिलों में 49,789  मतदान स्थल बनाए गए हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए पीपीई किट पहनकर वोट डालने का प्रावधान किया गया है। बशर्ते कोरोना संक्रमित वोटर सबसे अंत में मतदान करेंगे। मतों की गणना 2 मई को होगी। अब तक दो चरणों में चुनाव हो चुके हैं। पहला चरण का मतदान 15 अप्रैल को और दूसरे चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। पहले चरण में 71% और दूसरे चरण में 73% मतदान हुआ था।

Devi Maa Dental

अमेठी में हो रहे मतदान के दौरान एक कर्मचारी की अचानक तबियत बिगड़ गई। वह कुर्सी से गिरा। इस दौरान उसके मुंह से खून निकला और वह बेहोश हो गया। यह मामला जामो ब्लॉक अंतर्गत जनापुर ग्राम पंचायत के बूथ नंबर 72 का है।

शामली में थाना भवन क्षेत्र के गांव चंदेनामल स्थित मतदान स्थल पर एक युवक को शराब पीकर हंगामा करना भारी पड़ा। पुलिस ने हंगामा कर रहे रामकुमार पुत्र कुवंरपाल को मतदान स्थल से हिरासत में लिया।

Bansal Saree

2.14 सीटों के लिए मतदान

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य और ग्राम प्रधान के पदों के लिए मतदान होना है। मतदान में 20 जिलों में 2.14 लाख सीटों पर 3.52 लाख से अधिक मतदाता प्रत्याशियों को चुनेंगे। 2,7549 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए मतदान होगा।

इन जिलों में हो रही वोटिंग

शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फिरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, उन्नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मिर्जापुर, बलिया जिले शामिल हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

ADG कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि 20 जिलों में 20,727 मतदान केंद्रों के लिए 55 कंपनी PAC, 10 कंपनी अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। इसके अलावा चुनाव के लिए 509 इंस्पेक्टर, 7600 सब इंस्पेक्टर, 15,736 हेड कांस्टेबल, 56,251 कांस्टेबल की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा 66,444 होमगार्ड, 2473 पीआरडी जवान और 62,82 रिक्रूट कांस्टेबल को भी शांतिपूर्ण चुनाव निपटाने के लिए लगाया गया है।