कोविड नियमों के उल्‍लंघन और हिंसा के बीच 20 जिलों में पंचायत चुनावों की वोटिंग खत्‍म

शाम तक करीब 62 प्रतिशत हो सका मतदान, मेरठ में सबसे ज्‍यादा पड़े वोट

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के बीस जिलों में पंचायत चुनावों के लिए मतदान प्रक्रिया पूरी कर ली गयी। कई जगहों पर हिंसा और बवाल भी हुए लेकिन पुलिस ने स्थिति को संभालते हुए दोबारा मतदान प्रक्रिया आरंभ कराया। शाम पांच बजे तक यूपी के बीस जिलों में लगभग 62 प्रतिशत मतदान हो चुका था। मेरठ जिले में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया है। वोटिंग के दौरान हालांकि कोविड नियमों का पालन नहीं हो सका। कई मतदान केन्‍द्रों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग की धज्जियां उड़ती दिखायी दीं। निर्देशों के बावजूद अधिकतर केन्‍द्रों पर सैनेटाइजर और थर्मल स्‍कैनर की व्‍यवस्‍थाएं नहीं हो सकीं।

Devi Maa Dental

मतों की गणना 2 मई को होगी। अब तक दो चरणों में चुनाव हो चुके हैं। पहला चरण का मतदान 15 अप्रैल को और दूसरे चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। पहले चरण में 71% और दूसरे चरण में 73% मतदान हुआ था।

आज सोमवार को हुए मतदान के दौरान हमीरपुर में थाना मझगवां के टोला रावत में बने बूथ संख्या 77 पर तैनात सिपाही अरविंद कुमार दीक्षित की अचानक सोमवार को तबियत बिगड़ गई। उन्हें इलाज के लिए महोबा लाया गया। लेकिन मौत हो गई। अरविंद महोबा में पनवाड़ी कस्बे के रहने वाले थे। उनकी वर्तमान में तैनाती चित्रकूट जिले में थी। अभी मौत का कारण पता नहीं चला है।

Bansal Saree

जालौन में कलार थाना क्षेत्र के पाल सरैनी गांव में वोट डलवाने को लेकर दो पक्षों में विवाद हुआ। इस दौरान जमकर ईंट-पत्थर चले। दोनों पक्षों से 4 लोग घायल हुए। घायलों को अस्पताल में कराया भर्ती कराया गया है।

फिरोजाबाद में जसराना ब्लॉक के नगला परदमन में फर्जी वोटिंग को लेकर बूथ पर जमकर फायरिंग हुई। इस दौरान बूथ के अंदर पथरा, लाठी डंडे चले। मौके पर फोर्स तैनात है। इस दौरान करीब एक घंटे मतदान बाधित रहा।

अमेठी के मुंशीगंज थाना क्षेत्र के गरथोलिया के बूथ संख्या 61, 62, 63 पर फर्जी मतदान को लेकर दो गुट भिड़ गए। इस दौरान पथराव भी हुआ। पुलिस की गाड़ियों के शीशे टूटे हैं। दो लोगों को हिरासत में लिया गया है।

सिद्धार्थनगर जिले के खुनियांव ब्लॉक के रतनपुर गांव से प्रधान पद प्रत्याशी किरन चौधरी के पति राम सेवक (48 साल) की मौत हो गई। वे सुबह वोट डाल चुके थे। मौत की वजह पता नहीं चल सकी है। चार दिन से वे बीमार चल रहे थे।

जालौन के कोंच ब्लॉक के ग्राम भेंपता में फर्जी वोटिंग और पीली पर्ची को लेकर 2 प्रत्याशियों के समर्थक आपस में भिड़ गए। जिसके बाद पोलिंग बूथ संख्या 61 पर हंगामा हो गया। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करते हुए हंगामा करने वाले प्रत्याशियों के समर्थकों को खदेड़ा। पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

अमेठी में संग्रामपुर ब्लाक के सरैया बड़ागांव की रहने वाली आंकाक्षा मिश्रा का आज विवाह है। आकांक्षा ने अपने माता-पिता के साथ पोलिंग बूथ पहुंची और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आकांक्षा ने कहा कि मैंने गांव के विकास के लिए वोट किया है।

अमेठी में हो रहे मतदान के दौरान एक कर्मचारी की अचानक तबियत बिगड़ गई। वह कुर्सी से गिरा। इस दौरान उसके मुंह से खून निकला और वह बेहोश हो गया। यह मामला जामो ब्लॉक अंतर्गत जनापुर ग्राम पंचायत के बूथ नंबर 72 का है।

शामली में थाना भवन क्षेत्र के गांव चंदेनामल स्थित मतदान स्थल पर एक युवक को शराब पीकर हंगामा करना भारी पड़ा। पुलिस ने हंगामा कर रहे रामकुमार पुत्र कुवंरपाल को मतदान स्थल से हिरासत में लिया।

उन्नाव में माखी थाना क्षेत्र के जगदीशपुर गांव में प्रधान पद के उम्मीदवार जयदीप सिंह के पिता को रविवार रात गोली मार दी गई। उन्हें कानपुर के हैलट अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पुलिस ने आरोपी हिस्ट्रीशीटर अंशु यादव को गिरफ्तार किया है।

कासगंज जिले में वोट देने से मना करने पर रविवार की रात एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। जबकि मृतक के भाई समेत दो को भी गोली लगी है। जबकि एक अन्य के सिर में चोट लगने से वह घायल हुआ। तीनों घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। यह मामला पटियाली थाना क्षेत्र के प्रतापपुर गांव का है। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।