यूपी: शाम 7 से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ़्यू का पालन करना होगा, मन्दिरों में एक साथ जा सकेंगे पांच लोग

आज से खुले काशी विश्‍वनाथ मन्दिर के पट, मथुरा के मन्दिर भी खुले

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। आज बुधवार से पूरा यूपी अनलाक हो गया है। सभी जिलों में एक्टिव केसों की संख्‍या कम होने के बाद सरकार ने निर्णय लिया है। शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक नाइट कर्फ़्यू सभी जिलों में जारी रहेगा। सुबह सात बजे सेशाम सात बजे तक बाजार खोले जा सकेंगे। धार्मिक स्‍थलों में जाने के लिए भी सरकार ने छूट दे दी है। मन्दिरों में एक साथ पांच लोगों को प्रवेश दिया जा सकेगा। आज बुधवार से ही वाराणसी में काशी विश्‍वनाथ मन्दिर के पट भी खोल दिए गए हैं। दो पहिया वाहनों पर सिर्फ दो लोग चल सकेंगे। रिक्शा चालक सहित तीन व्यक्ति और चार पहिया वाहन पर केवल चार व्यक्तियों के बैठने की अनुमति है।

Devi Maa Dental

इसके अलावा खुले में कोई भी अंडा मांस मछली की दुकानों को नहीं खोला जाएगा, कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करते हुए बंद स्थानों पर ही दुकान खुल सकती है। शव यात्रा में कोविड-19 नियम के तहत 20 व्यक्ति ही शामिल हो सकते हैं। बाजारों के खुलने वाली दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाना अनिवार्य है।

सीएमओ लखनऊ संजय भटनागर ने बताया कि, अगर किसी भी परिवार यह किसी भी बाजार में कोई भी को कोविड-19 हुआ कंट्रोल रूम को सूचना देगा। सैनिटाइजेशन कराए जाने की व्यवस्था जिला प्रशासन की टीम के द्वारा की जा रही है हर बाजार और खुलने वाले स्थान पर 24 घंटे में सैनिटाइजेशन कराने की व्यवस्था की जाएगी।

Bansal Saree

मंगलवार से राजधानी में एक लाख दुकानें खुल जाएंगी। इसके लिए सरकार ने आदेश भी जारी कर दिया है। अच्छी बात ये है कि अभी सारे मार्केट कंटेनमेंट जोन के बाहर हैं। दुकानदारों और मार्केट संचालकों ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए बाजार खोलने से पहले कस्टमर्स के लिए 5 पॉइंट्स में नियम भी बनाया है। अगर कोई इन नियमों को तोड़ता है तो उसके खिलाफ पुलिस की मदद से कार्रवाई भी करवाई जाएगी।

ये सावधानियां अपनाएं

1. बगैर मास्क आने पर किसी भी कस्टमर को सामान नहीं दिया जाएगा।

2. मार्केट में आने और दुकान के बाहर खड़े होने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

3. मार्केट के एंट्री गेट पर सभी की थर्मल स्क्रीनिंग से जांच होगी।

4. सभी को अपना हैंड सैनिटाइज करना होगा।

5. अगर किसी में लक्षण है तो उसे मार्केट में नहीं आने दिया जाएगा।

लखनऊ में 350 से ज्यादा बाजार खुलेंगे

लखनऊ अनलॉक होने के पहले ही दिन अमीनाबाद, भूतनाथ, आलमबाग, महानगर, गोमती नगर पत्रकार पुरम, तेलीबाग, हजरतगंज, जनपद, नाका, चारबाग, नाजा, नक्खास, चौक, ठाकुरगंज, कपूरथला, मड़ियावं, डंडैया समेत सभी बाजार खुल जाएंगे। लखनऊ से करीब 500 करोड़ रुपये का कारोबार होता है। कारोबारियों ने बाजारों को सैनिटाइज कराने की मांग की है। लखनऊ व्यापर मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्रा ने कहा कि लखनऊ में छोटे बड़े 350 से ज्यादा बाजार हैं।