यूपी: प्रदेश भर में प्रवर्तन दल ने मिलावटी शराब कारोबारियों की छापेमारी , हजारों लीटर शराब जब्‍त

927 मुकदमे दर्ज, 453 लोग गिरफ़्तार, 12 वाहन जब्‍त

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशों के अनुपालन में चलाये जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के अन्तर्गत प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम हेतु लगातार दबिश एवं चेकिंग की कार्यवाही की जा रही है। विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से चलाये गये विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान पिछले दो दिनों में प्रदेश में 927 मुकदमे दर्ज किये गये, जिसमें 71,054 ली. अवैध शराब बरामद की गयी तथा शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 1,66,751 कि.ग्रा. लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 453 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 12 वाहनों को जब्त किया गया। 

Devi Maa Dental

इसके अतिरिक्त संयुक्त टीम द्वारा विगत दो दिनों में आबकारी दुकानों का भी गहन निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान प्रदेश में कुल 8096 देशी शराब, 3463 विदेशी मदिरा, 2950 बीयर की दुकानों तथा 310 माडल शाप की चेकिंग करते हुए स्टाक के सत्या्पन के साथ-साथ स्टाक के बार कोड एवं क्यू.आर.कोड की सूक्ष्मता से जॉंच की गयी। दुकान निरीक्षण के दौरान जनपद मिर्जापुर में 02 देशी शराब दुकानों पर अपमिश्रित शराब एवं अन्य अवैध सामग्री बरामद की गयी। इन दोनों दुकानों के अनुज्ञापियों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में कार्यवाही करते हुए दुकान का अनुज्ञापन निलम्बित कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त प्रदेश की 33 दुकानों पर स्टाक के सत्यापन के दौरान स्टाक में अन्तर पाया गया है जिस पर आबकारी नियमों के प्राविधानानुसार अग्रिम कार्यवाही कराई जा रही है।  

अभियान के दौरान जनपद अलीगढ़ में एक फैक्ट्री में रखे हुए 203 ड्रमों में लगभग 40,600 ली0 स्प्रिटध्कैमिकल को कब्जे में लेते हुए थाना हरदुआगंज में 02 व्यक्तियों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज किया गया। एक अन्य स्थान पर दबिश देकर 1000 ली0 अवैध रेक्टिफाइड स्प्रिट, 1481 ली0 अवैध देशी शराब, भारी मात्रा में नकली रैपर, क्यू0आर0कोड एवं शराब बनाने के अन्य उपकरण बरामद किया गया। कार्यवाही के दौरान 03 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर थाना अकराबाद में एफ0आई0आर0 दर्ज कराया गया। इसके अतिरिक्त जनपद गौतमबुद्धनगर में एक कैण्टर से 399 पेटी हरियाणा राज्य में बिक्री हेतु अनुमन्य अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए एफ0आई0आर0 दर्ज कराया गया।

Bansal Saree