यूपी: नाम बदलकर पहले शादी कर छत्‍तीसगढ़ से ले आया, अब धर्म परिवर्तन का बना रहा दबाव

पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है 
 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी में नाम बदलकर शादियों का सिलसिला नहीं रूक रहा है। यूपी में हाथरस जिले के युवक ने छत्‍तीसगढ़ की युवती को अपने प्रेम जाल में फंसाकर नाम बदलकर शादी कर ली। अब युवक युवती पर धर्म परिवर्तन करने का दबाव बना रहा है। युवती ने युवक पर नाम बदलकर शादी करने का आरोप लगाया। शादी के बाद युवती को सच्‍चाई का पता चला तो युवती बामुश्किल थाने पहुंची और आपबीती बतायी। पुलिस ने तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है।

Devi Maa Dental

छत्तीसगढ़ के गांव ठेड गम्हरिया थाना बगीचा की युवती ने लोधा थाना पुलिस को दी तहरीर में बताया कि वह कई वर्षां से अपने परिवार के साथ दिल्ली में रहकर एक अस्पताल में आया की नौकरी कर रही थी। वहां अक्सर सिकंदर पुर में अपनी बहन के घर जाती थी।

बीच फोन के माध्यम से एक अनजान युवक से बातचीत होने लगी। एक दिन दोनों की मुलाकात हुई तो युवक ने अपना नाम अशोक राजपूत निवासी उमरई हाथरस बताया। कुछ दिन बाद दोनों ने एक दूसरे को अपनाते हुए मार्च 2019 में हरियाणा के उल्लाबास में शिव मंदिर में जाकर शादी कर ली। युवती ने एक बच्चे को जन्म दिया।

Bansal Saree

आरोप हैं कि 22 मार्च 2021 को आरोपी युवक युवती को लोधा के गांव रायट में अपनी बहन के घर ले आया। यहां लाते ही युवती हक्का बक्का रह गई। घर में सब कुछ विशेष समुदाय का नजर आ रहा था। युवती ने युवक से जब सच्चाई जानना चाही तो उसने सच उगल दिया। उसने अपना असली नाम बताते हुए कहा कि हम सभी दूसरे समुदाय से है। इतना ही नहीं, युवती से कहा कि तुझे भी अब उनके समुदाय में शामिल होकर अपने धर्म में आस्था छोड़नी होगी। युवती के विरोध करने पर सभी मारपीट करने लगे एवं धर्मपरिवर्तन का दवाब बनाने लगे। आरोप हैं कि युवक दो माह की बेटी को लेकर युवती को छोड़कर हाथरस भाग गया। युवती मारपीट सहन करती रही। किसी तरह युवती चंगुल से छूटकर शुक्रवार को पुलिस थाना पहुंची।

सुबह से शाम तक टरकाती रही थाना पुलिस

युवती आरोपी के घर से भागकर सुबह थाना बन्ना देवी पहुंची। बन्ना देवी पुलिस ने युवती को थाना लोधा जाने की बात कहकर टरका दिया। युवती भागते हुए थाना लोधा पहुंची। वहां देर शाम तक सुनवाई नहीं हुई तो भनक लगने पर पूर्व महापौर शकुंतला भारती पहुंच गई। उन्होंने थाना प्रभारी से बातचीत करते हुए युवती की ओर से तहरीर दिलवायी और कार्रवाई की मांग की।

मामले में शिकायत के आधार पर पुलिस ने विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन कराने व मारपीट का मुकदमा दर्ज किया है। मामले की जांच की जा रही है।

अभय शर्मा, थानाध्यक्ष, लोधा थाना