Up Board Exam 2021- मई के आखिर तक 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कराने पर होगा फैसला, सभी तैयारियां पूरी

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी में 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं पर योगी सरकार मई माह के अंत तक फैसला ले लेगी। कोविड प्रबंधन की समीक्षा के बाद सीएम योगी के साथ हुयी चर्चा में इस मामले पर वार्ता की गयी। डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा ने बताया कि सरकार बोर्ड की 12वी की परीक्षाएं कराने पर विचार कर रही है। डिप्‍टी सीएम ने वार्ता करते हुए मीडिया को बताया कि  'हम पहले ही प्रश्न पत्र प्रिंट करा चुके हैं। कॉपियों के डिकोडेड सेट तैयार हो चुके हैं। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए 8513 परीक्षा केंद्र निर्धारित कर चुके हैं। हम कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। हम मुख्यमंत्री से परीक्षा के आयोजन के संबंध में चर्चा करेंगे और इस माह के अंत तक फैसला लिया जा सकता है।'

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा, 'जब शिक्षा विभाग 12वीं कक्षा की परीक्षा की तिथि फाइनल कर लेगा, तब स्वास्थ्य विभाग यह देखेगा कि परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन किस तरह कराया जाए। हमने पंचायत चुनाव समेत कई कार्यक्रम कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ कराए। ऐसे में हमारे लिए परीक्षा का आयोजन ज्यादा कठिन नहीं होगा।'

उपमुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में 90 फीसदी राज्यों ने 12वीं कक्षा की परीक्षा के आयोजन पर सहमति जताई है। इन सभी का मानना है कि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं जरूर होनी चाहिए क्योंकि उच्च शिक्षा व आगे छात्र के भविष्य में 12वीं की परीक्षा अहम भूमिका निभाती है।

इससे पहले उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा था कि यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी हैं। जिस तिथि से परीक्षा कराए जाने के संबंध में सुझाव प्राप्त होगा, उन तारीखों में परीक्षा कराकर एक माह के अंदर परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि यूपी में बोर्ड परीक्षा संपादित कराए जाने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी। 

यूपी बोर्ड ने इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के लिए पंजीकृत 26 लाख छात्रों की फरवरी में आयोजित प्री बोर्ड परीक्षा परिणाम 28 मई की शाम तक अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षकों को 22 मई को भेजे पत्र में सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने ये निर्देश दिए हैं।