यूपी: जहां मास्‍क का पालन नहीं वहां थानाध्‍यक्षों पर होगी कार्रवाई, कोविड प्रोटोकाल उल्‍लंघन पर सख्ती के आदेश  

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा है कि जिन इलाकों में मास्‍क लगाने का पालन नहीं होगा वहां के थानाध्‍यक्षों पर सीधे तौर पर कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने कोविड प्रोटोकाल के उल्‍लंघन पर सख्‍त कार्रवाई के निर्देश दे दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि उल्‍लंघन करने वालों पर कार्रवाई कर जुर्माना वसूला जाए। सीएम योगी ने प्रदेश में पंचायत चुनाव सम्‍पन्‍न कराने में जुटे कार्मिकों से भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की अपील की। प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव-2021 के प्रथम चरण का मतदान स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने पर इस कार्य में लगे पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों तथा कर्मचारियों को बधाई भी दी है। उन्होंने अपेक्षा की है कि आगे भी इसी प्रकार शांतिपूर्ण ढंग से पंचायत चुनाव कोविड-19 के नियमों का अनुपालन कराते हुये सुनिश्चित कराये जाये।

Devi Maa Dental

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने आईपीएन को बताया कि लोक व्यवस्था भंग करने वाले व उपद्रवी तत्वों पर रासुका के तहत तथा गड़बड़ी फैलाने वालों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। इसके अलावा उपद्रव के दौरान सम्पत्ति को क्षति पहुॅचाने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध वसूली की भी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना पर प्रभावी ढंग से नियंत्रण के लिए सभी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्धारित नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

अवस्थी ने बताया कि जिन थाना क्षेत्रों में मास्क व सोशल डिस्टेसिंग के निर्धारित नियमों के अनुपालन में ढिलाई पायी जायेगी तो उस क्षेत्र के थानाध्यक्ष की जिम्मेदारी निर्धारित कर कार्यवाही की जायेगी। सभी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों से भी अपेक्षा की गयी है कि वे स्वयं चेंकिग कर नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करें।

Bansal Saree

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया प्रदेश में कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिए जिला प्रशासन के पर्यवेक्षण में उत्तर प्रदेश फायर सर्विस द्वारा सैनेटाईजेशन का कार्य कराया जा रहा है। अब तक विभिन्न जनपदों में हॉटस्पॉट/सम्भावित हॉटस्पॉट 1069, संवेदनशील स्थल 2403, बाजार स्थल 3690 आवासीय स्थल 7532 अन्य स्थल 13801 कुल 28494 स्थानों पर युद्धस्तर पर सैनेटाईजेशन का कार्य अग्निशमन विभाग द्वारा किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि इस कार्य समीक्षा जनपद स्तर के साथ-साथ प्रदेश स्तर पर भी की जा रही है।

अवस्थी ने यह भी बताया कि प्रदेश में करोना संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिए अन्य प्रदेशों से आने वाले यात्रियों में कोरोना की जॉच हेतु संघन चेकिंग की भी कार्यवाही शुरू कर दी गयी है। गत् दिवस प्रदेश के विभिन्न स्टेशनों पर उतरने वाले कुल 1 लाख 51 हजार से अधिक यात्रियों की स्क्रीनिंग की गयी। चेकिंग में संदिग्ध पाये गये 10150 व्यक्तियों के कोविड टेस्ट किये गये, जिनमें 281 व्यक्तियों के कोविड पॉजिटिव पाये जाने पर कोविड नियमों के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की गयी।