यूपी: बिना परीक्षा पास होंगे 10वीं के 29 लाख छात्र, 12वीं के छात्र डेढ़ घंटे में तीन प्रश्‍नों के उत्‍तर देंगे

12वीं की परीक्षा जुलाई में आयोजित होने के आसार

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के 29 लाख हाईस्‍कूल के छात्र इस बार बिना परीक्षा के पास कर दिए जाएंगे। वहीं 12वीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षा जुलाई में होने के आसार हैं। इस परीक्षा में 12वीं के छात्रों को डेढ़ घंटे की परीक्षा में केवल तीन प्रश्‍नों के उत्‍तर देने होंगे। यूपी के डिप्‍टी सीएम ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संकट के इस दौर में इस बार यह निर्णय लेना पड़ा है। दसवीं की बोर्ड परीक्षा को पूरी तरह से निरस्‍त कर दिया गया है।

Devi Maa Dental

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटर मीडिएट परीक्षा 2021 नहीं हो सकी है। आमतौर पर ये परीक्षाएं फरवरी और मार्च में होती रही हैं। पिछले शिक्षण सत्र 2020 में 18 फरवरी से परीक्षाएं हुई थीं, लेकिन पहले चुनाव की वजह से परीक्षाओं का कार्यक्रम दो बार घोषित करके स्थगित करना पड़ा है।

CBSE ने अप्रैल में ही निर्णय लिया था कि, वह हाई स्कूल के परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करेगा। इसके बाद से यही कयास लगाया जा रहा था कि यूपी बोर्ड भी उसी की राह चल सकता है, लेकिन उस समय तक हाई स्कूल के परीक्षार्थियों को प्रमोट करने का आधार नहीं मिल पा रहा था। अब यूपी बोर्ड ने भी CBSE की तरह एग्जाम रद्द करने का फैसला ले लिया।

Bansal Saree