अनूठा प्रयास: कोरोना नियम तोड़ने वालों को कानपुर पुलिस ने भेंट किए पौधे कहा खुद को नहीं तो पर्यावरण को ही बचाएं

विश्‍व पर्यावरण दिवस पर कानपुर में पुलिस की अनोखी पहल

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। विश्‍व पर्यावरण दिवस पर आज शनिवार को कानपुर पुलिस ने कोरोना के नियमों का पालन ना करने वालों के लिए अनूठा प्रयोग किया। शनिवार को कानपुर पुलिस अलग रंग में नजर आयी। जिन लोगों ने कोरोना नियमेां का पालन नहीं किया उन पर कार्रवाई करने के बजाय उन्‍हें पुलिस ने एक पौधा भेंट किया और पर्यावरण को बचाने की अपील की। अभी प्रदेश में वीकेंड लाकडाउन जारी है लेकिन प्रदेश में अनलाक होने के बाद लोग शनिवार और रविवार को वीकेंड लाकडाउन का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में पुलिस ने लोगों को जागरूक करने के लिए शनिवार को ये तरीका आजमाया। गौरतलब है कि आज शनिवार को विश्‍व पर्यावरण दिवस भी मनाया जा रहा है1

Devi Maa Dental

कर्नलगंज थाने के एसीपी त्रिपुरारी पांडे ने अनोखी पहल पेश की। कोरोना कर्फ्यू में उल्लंघन करने वाले लोगों का चालान नहीं, बल्कि उनको पौधा देकर उसे लगाने के लिए मोटीवेट किया। यह सिर्फ कर्नलगंज थाने के अंतर्गत ही नहीं बल्कि ग्वालटोली कोहना और कर्नलगंज थानों में भी पुलिस कर्मियों ने लगाए पौधे लगाए।

शनिवार को वीकेंड लॉकडाउन शुरू हुआ। लेकिन ज्यादातर लोग इसका पालन करते नहीं दिखे। कई जगहों पर तो लोगों ने दुकानें भी खोली, जिसे पुलिस ने चेतावनी देते हुए बंद करवाया। सड़कों पर बेवजह खुम रहे युवकों को पुलिस ने समझा कर घरों में वापस भेज।

Bansal Saree

प्रशासन ने अपना राजस्व बढ़ाने के लिए वीकेंड लॉकडाउन में शराब के ठेकों को खोलने के अनुमति दी। इसके चलते शहर के कई ठेकों पर लोगों की भीड़ देखी गई। ठेकों पर न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हुआ और न तो लोग मास्क में दिखे।