विधानसभा चुनावों को लेकर जुटा संघ, राजधानी में बड़ी बैठक, दत्‍तात्रेय होसबोले करेंगे UP सरकार के कामकाज की समीक्षा

राम मंदिर, अनुच्छेद 370, जनसंख्या बिल जैसे मुद्दों पर चुनाव की तैयारी, कल सीएम योगी पहुंचेंगे  

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। राजधानी लखनऊ में आरएसएस की वृहद स्‍तर की बैठक शनिवार को आरंभ हो गयी। बैठक में प्रमुख रूप से संघ के सरकार्यवाह दत्‍तात्रेय होसबोले मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनावों को लेकर आरएसएस बैठक कर रहा है। बैठक में योगी सरकार के काम काज की समीक्षा की जाएगी। कल रविवार को सीएम योगी आदित्‍यनाथ भी संघ की इस बडी बैठक में मौजूद रह सकते हैं।

सह सरकार्यवाह अरुण कुमार को अभी हाल ही में संपन्न चित्रकूट की प्रांत प्रचारक बैठक में भाजपा की जिम्मेदारी दी गई है। इस दौरान संघ, सरकार और संगठन के बीच समन्वय बैठाया जाएगा। साथ ही सरकार के कामकाज की समीक्षा होगी। रविवार को खुद सीएम भी कार्यक्रम का हिस्सा हो सकते हैं।

दरअसल संघ चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक बड़े हिंदुत्व के चेहरे के रुप में पेश करेगी। साथ ही अयोध्या में राम मंदिर, अनुच्छेद 370, जनसंख्या बिल जैसे राष्ट्रवाद के मुद्दे चुनाव में उठाए जाएंगे।

अभी तक भाजपा में समन्वय की जिम्मेदारी संघ की ओर से सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल के पास थी। सह सरकार्यवाह अरुण कुमार को भाजपा में समन्वय की जिम्मेदारी मिलने के बाद भाजपा और संघ की यह पहली बैठक है। आगामी यूपी विधानसभा चुनाव 2022 को देखते हुए इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। इसके साथ ही योगी मंत्रिमंडल में विस्तार की को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

हर 6 महीने में होने वाली इस बैठक में सभी संगठनों के प्रदेश अध्यक्ष व संगठन मंत्री शामिल होते हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने संगठनात्मक दृष्टि से उत्तर प्रदेश को 6 प्रांतों में बांटा है। इसलिए लखनऊ में चल रही समन्वय में बैठक में अवध प्रांत, कानपुर प्रांत, काशी प्रांत, गोरक्ष प्रांत, मेरठ व बृज प्रांत के संघ की प्रांतीय टोली के लोग शामिल हैं। इसमें इन छह प्रांतों के प्रांत प्रचारक, सह प्रांत प्रचारक, प्रांत संघचालक, सह प्रांत संघचालक और प्रांत कार्यवाह, सह प्रांत कार्यवाह बुलाए गए हैं।

पहले दिन की बैठक में सभी क्षेत्रीय प्रचारक, प्रांत प्रचारक और प्रांतो की टोलियां होगी। इस बैठक में संघ, संगठन और सरकार के काम काज को लेकर चर्चा होनी है। सूबे में संघ की भूमिका को लेकर भी बात होनी है।