आगरा में गोल्‍ड और नकदी लूट के दो आरोपी एनकाउंटर में ढेर, तीन फरार, पुलिस की कहानी पर सवाल

मणप्‍पुरम गोल्‍ड फाइनेंस के आफिस से लूटा था 17 किलो सोना, साढें पांच लाख नकद

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। शनिवार को आगरा के मणप्‍पुरम गोल्‍ड फाइनेंस के आफिस से हुयी 17 किलो सोने की लूट का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस चौकी से महज 50 मीटर की दूरी पर हुयी इस वारदात ने पुलिस को हिला कर रख दिया था। बदमाशों ने मणप्‍पुरम गोल्‍ड फाइनेंस के आफिस से 17 किलो समेत 5.5 लाख रूपए की नकदी लूट ली थी। हालांकि पुलिस ने जिस फुटवियर डिजायनर को एनकाउंटर में मारा है उस भी पर भी पुलिस पर सवाल उठ रहे हैं। बताया जा रहा है कि एनकाउंटर में मारे गए युवक निर्दोष कुमार का कोई क्राइम रिकार्ड नहीं है ऐसे में पुलिस कार्रवाई को घेरे में देखा जा रहा है। घटना के डेढ़ घंटे के भीतर पुलिस ने आरोपी लुटेरे मनीष पांडेय और निर्दोष कुमार को एनकाउंटर में गोली मारकर घायल किया, जिनकी इलाज के वक्त मौत हो गई। निर्दोष फुटवेयर डिजाइनर था।

पुलिस की कहानी में झोल

इस एनकांउटर के बाद पुलिस जो कहानी बता रही है, उस पर कई सवाल खडे़ हो रहे हैं। पुलिस का कहना है कि बदमाशों ने उन पर फायर किया था, जवाबी कार्रवाई में बदमाशों के गोली लगी। जबकि सूत्र बताते हैं कि बदमाशों ने पुलिस टीम पर कोई फायर नहीं किया। उन्होंने भागने की कोशिश की थी तो पुलिस ने उनके पैर में गोली मारी थी। एनकाउंटर में मारा गया निर्दोष का कोई क्राइम रिकॉर्ड भी नहीं है।

हत्‍या के जुर्म में जेल जा चुका था मनीष

पुलिस एनकाउंटर में मारे गए बदमाश मनीष पांडेय का आपराधिक इतिहास पुलिस को मिला है। मनीष वर्ष 2014 में फिरोजाबाद में हुए मुकेश यादव हत्याकांड में अभियुक्त था। थाना उत्तर में मुकदमा दर्ज होने के बाद वो परिवार सहित फरार हो गया था। जमानत पर रिहा होने के बाद वो वर्तमान में वो नोएडा में रह रहा था। वहीं, दूसरा बदमाश निर्दोष फिरोजाबाद के गांव रसीदपुर कनेटा का रहने वाला था। उसका अभी कोई आपराधिक इतिहास नहीं मिला है। निर्दोष ने चेन्नई से फुटवियर डिजाइनिंग का डिप्लोमा किया था। वो भी नोएडा रहता था। दो-तीन माह में गांव में आता था।

तीन आरोपी फरार

कमलानगर में मणप्पुरम फाइनेंस लिमिटेड कंपनी का ऑफिस है। शनिवार की दोपहर 4 बदमाशों ने स्टाफ को बंधक बना लिया था। जिसके बाद बदमाशों ने 17 किलो सोना और 5 लाख रुपए लूट ले गए थे। बदमाशों ने यह पूरी घटना महज 25 मिनट में अंजाम दी। बदमाश दोपहर 2.05 बजे ऑफिस में घुसे थे। इसके बाद 2.30 बजे बाहर निकल गए। वारदात के समय कंपनी में कोई ग्राहक नहीं था। अंदर 4 कर्मचारी थे। इसके बाद पुलिस ने मुठभेड़ में दो बदमाशों को एनकाउंटर में ढेर कर दिया।

मृतकों की शिनाख्त फिरोजाबाद के रहने वाले मनीष पांडेय और निर्दोष कुमार के रुप में हुई है। पुलिस ने इनके पास से लूट का आधा माल और दो तमंचे व कारतूस बरामद किए थे। इनके दो साथी नरेंद्र उर्फ लाल और अंशु व एक अन्य फरार है।