योगी सरकार ने जल पुलिस और एसडीआरएफ को नदियों में शव ना बहाने को लेकर जनता को जागरूक करने को कहा

एसडीआरएफ जलपुलिस को सभी नदियों में गश्‍त करने के निर्देश

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। प्रदेश की नदियों में मिले शवों के मामले में प्रदेश सरकार ने कड़ा रूख अख्तियार करते हुए जिलों के अफसरों की जिम्‍मेदारी इस मामले में तय कर दी है। सीएम योगी ने कहा कि नदियों में तैरती लाशें पायी गयीं तो जिलों के जिम्‍मेदार अफसर इसके लिए जिम्‍मेदार होंगे। साथ ही सरकार ने अफसरों से लोगों को नदियों में शव ना बहाए जाने को लेकर जागरूक करने के निर्देश भी दिए हैं।

Devi Maa Dental

प्रदेश सरकार के विशेष सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में नदियों में कुछ स्थानों पर शव बहाये जाने पर मुख्यमंत्री ने गृह विभाग को निर्देश दिया है कि प्रदेश में राज्य आपदा प्रबन्धन बल (एसडीआरएफ) तथा पी00सी0 की जल पुलिस को प्रदेश की सभी नदियों में पेट्रोलिंग करते हुए लोगों को नदी में शव न बहाने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने बताया कि गृह विभाग, नगर विकास, ग्राम्य विकास तथा पर्यावरण की एक कमेटी बनायी गयी है, जो लोगों को कैसे जागरूक करना है इस पर कार्य करेगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जिसकी मृत्यु हुई है उसे सम्मानजनक रूप से उसकी अन्त्येष्टि करायी जाए। सरकार द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लावारिस शवों के अंतिम संस्कार के लिए बजट की स्वीकृति की गई है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश स्तर पर बनी विशेषज्ञ चिकित्सक टीम को ब्लैक फंगस बीमारी के समुचित इलाज व्यवस्था एवं गाइडलाइन्स तैयार करने के निर्देश दिए हैं।