रायबरेली में 16 सालों से जो पद सोनिया गांधी के पास था अब स्‍मृति ईरानी को दे दिया गया, जानिए किसका कद बढ़ा, किसका घटा

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के रायबरेली में सांसद और केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी को जिला विकास एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) का अध्‍यक्ष बना दिया गया है। यह पद पिछले 16 वर्षों से कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता सोनिया गांधी के पास था। अब सोनिया गांधी को दिशा का उपाध्‍यक्ष बना दिया गया है।

साल 2019 में देश में भाजपा सरकार दोबारा आई। उसके बाद लगभग सभी संसदीय क्षेत्रों में दिशा का गठन कर दिया गया। ग्रामीण विकास मंत्रालय रायबरेली संसदीय क्षेत्र के लिए दिशा के अध्यक्ष व सह अध्यक्ष का चयन नहीं कर सका था। इसके लिए अक्तूबर 2019 को वहां की तत्कालीन डीएम नेहा शर्मा ने ग्राम्य विकास आयुक्त को पत्र भेजा। जिसमें दिशा के लिए अध्यक्ष व सह अध्यक्ष की घोषणा करने का अनुरोध किया। लंबी बातचीत के बाद मंत्री स्मृति ईरानी को चेयरपर्सन बनाया गया है तो वहीं सोनिया गांधी को अब उपाध्यक्ष बना दिया गया है।

तीन साल से नहीं हुयी बैठक

जिले में दिशा समिति की बैठक हुए 38 महीने बीत गए हैं। ये बैठक सांसद की अध्यक्षता में हर तीन महीने में होनी चाहिए। 18 अप्रैल 2018 को बैठक सांसद सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई थी। इसके बाद 2 नवंबर 2018 और 24 जनवरी 2019 को भी बैठक होनी थी, जो सांसद का कार्यक्रम निरस्त होने के कारण नहीं हो सकी।

जल्‍द होगा दिशा का गठन

डीएम वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि दिशा का चेयरपर्सन ग्रामीण विकास मंत्रालय से तय हुआ है। अमेठी सांसद व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी दिशा की नई चेयरपर्सन है। जिले की सांसद सोनिया गांधी को को-चेयरपर्सन बनाया गया है। जल्द ही जिले में दिशा का गठन होगा।