पूर्वी यूपी में दिखा यास तूफान का असर, 37 जिलों में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ बारिश

अगले दो दिनों में और खराब हो सकता है मौसम, कई‍ जिलों को एलर्ट जारी

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। देश के तटीय इलाकों से टकराने के बाद यास तूफान का असर अब देश के बाकी हिस्‍सों में दिखने लगा है। यूपी के 27 जिलों का मौसम गुरूवार शाम से ही बदल गया है। शुक्रवार सुबह ही पूर्वांचल के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गयी। मिर्जापुर में तेज आंधी से कई जगहों पर सड़कों पर पेड़ गिर गए जिससे यातायात बाधित हो गया। मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को भी पूर्वांचल में यास तूफान का काफी असर देखने को मिलेगा।

Devi Maa Dental

बंगाल की खाड़ी से उठे यास तूफान का असर धीरेधीरे पूर्वी उत्तर प्रदेश पर पड़ने लगा है। इसको लेकर शुक्रवार को आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी कर कहा कि शुक्रवार व शनिवार को प्रदेश के पूर्वी जिलों में 50 से 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलने व गरजचमक के साथ भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि यह बरसात किसानों के लिए अच्छी है। फलों के लिए भी यह बरसात लाभकारी है। उन्होंने बताया कि साइक्लोन बनने की वजह से मौसम में परिवर्तन लगातार हो रहा है। फिलहाल, साइक्लोन का असर तो खत्म हो गया है, लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बरसात होने की संभावना है। जहां पर नुकसान हो सकता है।

Bansal Saree

इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार श्रावस्तीबलरामपुरगोंडासिद्धार्थनगरबस्तीसंत कबीरनगरमहाराजगंजकुशीनगरआजमगढ़मऊगाजीपुरवाराणसीचंदौलीसोनभद्र व इसके आसपास के इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई है। इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चली। जबकि अयोध्यासुलतानपुरजौनपुरप्रतापगढ़संतकबीर नगर व मिर्जापुर में भारी बारिश होने हुई है।

वहीं, 29 मई को श्रावस्तीबलरामपुरसिद्धार्थनगरबस्तीगोंडा, संतकबीरनगरबलियामहाराजगंजकुशीनगरगोरखपुरअंबेडकरनगरदेवरियाआजमगढ़ में तेज आंधी चलेगी। जबकि अयोध्यासुलतानपुरजौनपुर व प्रतापगढ़ में यास का असर बारिश और तेज हवाओं के रूप में नजर आएगा। राजधानी लखनऊ में रात तापमान 26.9 % रहा जो सामान्य से एक डिग्री ऊपर था।