तटीय इलाकों से उठे तूफान का यूपी में भी असर, वेस्‍ट यूपी में बारिश की आशंका, कई जिलों में घने बादल, ऊमस

मौसम विभाग ने जतायी तेज आंधी, तूफान व बारिश की आशंका

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। देश के तटीय इलाकों और अरब सागर से उठे तूफान ताऊते का का असर यूपी में भी सोमवार को साफ देखा गया। प्रदेश के 32 से अधिक जिलों में सोमवार को गहरे बादल छाए रहे। कई जिलों में आने वाले एक दो दिनों में मौसम विभाग ने तगड़े आंधी तूफान की आशंका जतायी है। मौसम विभाग ने अगले एक सप्‍ताह तक मौसम खराब रहने की आशंका जतायी है।

मौसम के बदले मिजाज से पूर्वांचल, पश्चिमांचल और अवध क्षेत्र के कई जिलों में सुबह से ही लोगों को तपती गर्मी से राहत मिल गई। लखनऊ, मेरठ, बरेली, बहराइच, संत कबीरनगर, गोरखपुर, फतेहपुर और वाराणसी में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। उधर, ललितपुर में रविवार रात से ही लगातार बारिश हो रही है।

वेस्‍ट यूपी में बादल, बारिश की आशंका

वेस्‍ट यूपी के कइ जिलों में सोमवार सुबह से ही घने बादल छाए हुए हैं। बरेली रामपुर मुरादाबाद, अमरोहा , बागपत, मेरठ और सहारनपुर आदि जिलों में बारिश की आंशका है। मौसम में उमस बरकरार है। मौसम विभाग के अनुसार आज से 19 मई तक वेस्ट यूपी में बारिश की संभावना है। IISSR के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एन सुभाष के अनुसार पश्चिमी यूपी में 17 18 मई को हल्की बारिश की संभावना है। लेकिन 19 मई को तेज बारिश के पूरे आसार हैं। 19 मई को 60-70 एमएम बारिश हो सकती है। इस तेज बारिश का लाभ खेती को हो सकता है। किसान बारिश के पानी को खेतों में नीचे जाने की सुविधा करें तो इसका लाभ मिलेगा।

यहां मौसम के मिजाज में पिछले 8 घंटों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। दोपहर होते ही हल्की हवाओं के साथ तेज बूंदाबांदी हो रही है। इससे तापमान में गिरावट हुई है। उधर वाराणसी समेत पूर्वांचल के कई जिलों में भी सोमवार की सुबह तेज धूप रही, हालांकि 11 बजे के बाद आसमान में बादल छा गए। BHU के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि मुंबई में ताऊ ते तूफान टकराने के बाद वाराणसी सहित पूर्वांचल के अन्य जिलों में भी इसका असर देखने को मिल सकता है। अगले दो-तीन दिन में वाराणसी और आसपास के जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है। इस बार मानसून में अच्छी बारिश की भी संभावना है और इसका लाभ किसानों को मिलेगा।

19 और 20 मई को आंधी-तूफान का अलर्ट
मौसम विभाग ने 19 और 20 मई को प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया है। इनमें अलीगढ़, मथुरा, एटा, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, आगरा, फिरोजाबाद, माहामायानगर, औरैया, ज्योतिबा फुले नगर, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद और बदायूं शामिल हैं।