देश प्रदेश में शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जा रहा ईद उल अदहा का त्‍यौहार, सीएम योगी व राज्‍यपाल पटेल ने दी बधाई

उलेमाओं ने लोगों से की सरकारी गाइडलाइन का पालन करने की अपील
 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। देश भर में आज बुधवार को ईद उल अदहा का त्‍यौहार मनाया जा रहा है। प्रदेश में कोविड गाइडलाइन के साथ त्‍यौहार मनाने की ताकीद की गयी है। उलेमाओं ने भी लोगों से सरकारी गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है। अधिकतर लोगों ने घरों में ही आज ईद की नमाज अदा की। मस्जिदों में भी सीमित संख्‍या में लोगों ने नमाज पढ़ी। वाराणसी, लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, बरेली, मुरादाबाद, रामपुर समेत प्रदेश भर में त्‍यौहार के मौके पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं।

Bansal Saree

सीएम योगी और राज्‍यपाल ने दी बधाई

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रदेशवासियों को ईद-उल-अजहा (बकरीद) की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने बधाई संदेश में कहा कि यह त्याग और बलिदान के प्रति आदर व्यक्त करने वाला पर्व है। ऐसे पर्वों के माध्यम से सभी को खुशियां बांटने की प्रेरणा लेनी चाहिए। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह त्योहार सभी को मिल-जुलकर रहने व सामाजिक सद्भाव बनाए रखने की प्रेरणा देता है। पूर्व मुख्यमंत्री व सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी ट्वीट कर बकरा ईद की बधाई दी।

Devi Maa Dental

गाइडलाइन को मानें लोग

कोविड-19 को लेकर इस बार मस्जिदों में 50 लोगों को ही नमाज अदा करने की इजाजत मिली है। सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक शिया-सुन्नी उलमा ने मुसलमानों से बकरीद का त्योहार मनाने की अपील की है। एक ओर जहां लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली व काजी-ए-शहर मुफ्ती इरफान मियां फरंगी महली ने एडवाइजरी जारी कर लोगों से घर में ही नमाज अदा करने की अपील की है। उलेमा ने इबादतगाहों में 50 लोगों से अधिक के जमा न होने की अपील की है।

कल्बे जवाद ऑनलाइन पढ़ाएंगे नमाज
दूसरी ओर इमाम-ए-जुमा मौलाना कल्बे जवाद ने बड़े इमामबाड़े में होने वाली नमाज को स्थगित कर दिया है। साल 2020 की तरह इसबार भी मौलाना ऑनलाइन नमाज अदा कराएंगे। मौलाना ने बताया कि, वो सुबह 11 बजे अपने घर से हुसैनी चैनल पर लाइव नमाज अदा कराएंगे। जो लोग नमाज घर पर पढ़ना चाहते हैं वो फुरादा (अकेले) की नीयत से नमाज पढ़ सकते हैं। वो जमात की नीयत से नमाज अदा न करें।