राहत: आज लखनऊ पहुंची आक्‍सीजन एक्‍सप्रेस, बोकरो के स्‍टील प्‍लांट से भेजी गयी है आक्‍सीजन की पहली खेप

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। राजधानी लखनऊ के लिए आज शनिवार को बड़ी राहत की खबर है। कोरोना संक्रमण के कहर के बीच आज बोकारो से आक्‍सीजन की पहली खेप लेकर आक्‍सीजन एक्‍सप्रेस राजधानी लखनऊ पहुचं गयी है। गौरतलब है कि राजधानी में पिछले कई दिनों से कोरोना मरीजों के लिए आक्‍सीजन को लेकर हाहाकार मचा हुआ था। कोरोना मरीजों को आक्‍सीजन समय पर ना मिलने से कई मरीजों की असमय मौत हो गयी थी।  

Devi Maa Dental

बोकारो के स्टील प्लांट से पहली खेप लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार सुबह ही लखनऊ पहुंच गई है। तीन टैंकर 60 हजार लीटर लिक्विड ऑक्सीजन लेकर सुबह 5:30 बजे लखनऊ पहुंचे हैं। इस दौरान अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहे। अवस्थी ने बताया कि, लखनऊ के लिए दो टैंकर आए हुए हैं। एक टैंकर अन्य जिले में भेजेंगे। जिला प्रशासन की टीम इन टैंकरों से किसे कहा, ऑक्सीजन सप्लाई करनी है वह तय करेंगी। वहीं दूसरी तरफ लखनऊ के प्राइवेट 24 लाइव को को भी टेस्ट जांच करने की मंजूरी जिला प्रशासन ने दे दी है।

रेलवे ने इस ऑक्सीजन एक्सप्रेस के लिए विशेष तौर पर ग्रीन कॉरिडोर बनाया है। यानी ट्रेन बिना कहीं रुके सीधे बोकारो पहुंचेगी। बोकारो के स्टील प्लांट से ऑक्सीजन के टैंकर लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस ग्रीन कॉरिडोर से होते हुए रात 12 बजे के करीब दीनदयाल उपाध्याय नगर (मुगलसराय) पहुंची, इसके बाद वाराणसी और सुल्तानपुर होते हुए ऑक्सीजन एक्सप्रेस आज शनिवार सुबह सात बजे लखनऊ पहुंच गई। एक टैंकर में 20 हजार लीटर लिक्विड ऑक्सीजन है।

Bansal Saree

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के अनुसार आज टैंकर लखनऊ आए हैं। जिसमें से दो लखनऊ के लिए ही केवल हैं। आज ही चार और टैंकर ट्रेन के जरिए बोकारो के लिए रवाना कर दिए गए हैं। जो 3 से 4 दिन के अंदर लखनऊ आ जाएंगे। ग्रीन कॉरिडोर के जरिए रेलवे के द्वारा जो टैंकर जो 4 दिन में आता था वह 2 दिन में आया है। उन्होंने कहा दो से तीन टैंकर सड़क मार्ग से आ रहे हैं जिन्हें हम कानपुर नगर की तरफ डायवर्ट कर देंगे।