पुलिस को चकमा: जमीन के नीचे मिला शराब का भंडार, नल चलाया तो पानी की जगह निकली शराब

यूपी के झांसी जिले में शराब तस्‍करों ने पुलिस को चकमा देने के लिए निकाला नया फार्मूला

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के झांसी जिले में जमीन के नीचे शराब का भंडार मिला है। पुलिस ने जब नल चलाया तो उसमें से पानी की जगह शराब निकलने लगी जिसके बाद पुलिस ने पूरे इलाके में छानबीन शुरू कर दी है। अवैध शराब के कारोबारियों ने पुलिस को चकमा देने के लिए यह नया तरीका ईजाद किया है। दो दिन पूर्व ही यूपी के अलीगढ़ में जहरीली शराब पीने से 30 लोगों की मौत हो गयी थी। यहां सीपरी बाजार और मऊरानीपुर क्षेत्रों में पुलिस ने दबिश दी तो दोनों जगहों पर हैंडपंप लगे मिले। पुलिस ने उनका हत्था चलाया तो शराब निकलने लगी। शराब माफिया ने जमीन के नीचे टंकी दबा रखी थी। जिस पर हैंडपंप लगा रखा था।

अलीगढ़ में शराब के कहर के बाद पूरे प्रदेश में अलर्ट किया गया है। इसी क्रम में झांसी में पुलिस और आबकारी टीम ने मऊरानीपुर के कबूतर डेरा पर दबिश दी तो पुलिस को वहां कुछ नहीं मिला। जब पुलिस ने पानी पीने के लिए वहां लगे हैंडपंप को चलाया तो सभी दंग रह गए। जब उन्होंने हैंडपंप से पानी की जगह शराब निकलते देखी पुलिस ने उस जगह खुदाई कराई। जमीन के नीचे पानी की टंकी दबी हुई थी। जिसमें हैंडपंप लगा था।

पुलिस ने बताया कि जमीन के अंदर टंकियों में कच्ची शराब स्टोर करके रखते हैं और जरूरत के अनुसार हैंडपंप चलाकर निकालते हैं। इसके अलावा पठा गांव में स्थित कबूतर डेरा पर 70 लीटर अवैध शराब बरामद की गई। साथ ही पुलिस ने मौके से एक महिला को गिरफ्तार किया। इस इसके साथ-साथ पुलिस ने शराब बनाने वाले अन्य उपकरणों को भी नष्ट किया।

थाना सीपरी बाजार के ग्राम पाड़री में पुलिस ने आबकारी टीम के साथ दबिश दी तो यहां भी शराब उगलने वाला हैंडपंप देखकर सभी सन्न रह गए। अवैध शराब को पकड़ने के लिए आबकारी विभाग और पुलिस की एक साथ पहुंची तो अवैध शराब बनाने वाले फरार हो गए पूरा गांव खाली हो गया। यहां 1650 लीटर अवैध शराब बरामद की गई और 9000 किलोग्राम लहन नष्ट किया गया साथ ही 2 भट्ठियां जेसीबी लगाकर नष्ट की गई। इसके अलावा पुलिस ने कबूतर डेरा गोरामछिया में दबिश देकर 2000 किलोग्राम लहन (शराब बनाने में उपयोग किए जाने वाला पदार्थ) बरामद किया। जिसे मौके पर ही नष्ट किया गया, साथ ही 300 लीटर कच्ची शराब समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया।

अलीगढ़ में जहरीली शराब पीने से मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। जिला प्रशासन ने रविवार सुबह तक 26 मौत की पुष्टि की है। हालांकि ग्रामीणों का आरोप है कि मौत का आंकड़ा 50 तक पहुंच चुका है। मृतकों में लोधा और खैर इलाके के अंडला, करसुआ, हैवतपुर गांव और जवा थाना क्षेत्र के छेरत गांव के लोग शामिल हैं। इन चार गांव के लोगों ने ठेके से गुरुवार की शाम शराब खरीदकर पी थी।