अब यूपी में वीकेंड लाकडाउन, शनिवार रविवार को सब कुछ रहेगा लाक, केवल एसेंशियल सर्विस होंगी अनलाक

इलाहाबाद हाईकोर्ट के संपूर्ण लाकडाउन के फैसले को सुप्रीमकोर्ट ने पलटा

 | 

यूपी सरकार ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीमकोर्ट में दायर की थी याचिका

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। इलाहाबाद हाईकोर्ट के यूपी के पांच शहरों में लाकडाउन लगाने के आदेश पर सुप्रीमकोर्ट ने रोक लगा दी है। सूबे की योगी सरकार ने हाईकोर्ट के लाकडाउन लगाने के आदेश को सुप्रीमकोर्ट में चुनौती दी थी। सुप्रीमकोर्ट के दखल के बाद अब हाईकोर्ट के आदेश का कोई मतलब नहीं रह गया है। अब यूपी की योगी सरकार प्रदेश में वीकेंड लाकडाउन लगाने की योजना बना रही है। यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए शनिवार और रविवार को पूर्ण लाकडाउन लगाने की घोषणा की है।

Devi Maa Dental

सोमवार को ही यूपी के पांच शहरों लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, प्रयागराज और गोरखपुर में 26अप्रैल तक पूर्ण लाकडाउन लगाने का आदेश दिया था जिसे यूपी सरकार ने नहीं माना और सुप्रीमकोर्ट में फैसले के खिलाफ अपील की थी।

सुप्रीमकोर्ट के दखल के बाद योगी सरकार ने पूरे राज्य में वीकली लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। मतलब अब हर शनिवार और रविवार को प्रदेश में सब कुछ बंद रहेगा। केवल इमरजेंसी सुविधाएं जारी रहेंगी। अब तक केवल संडे को लॉकडाउन था। इसके अलावा जिन जिलों में 500 से अधिक एक्टिव केस हैं, वहां हर दिन रात 8 बजे से अगले दिन सुबह 07 बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सारी गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी।

Bansal Saree

यूपी सरकार की सुप्रीमकोर्ट में ये रही दलील

यूपी सरकार के लिए दलीलें दे रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि राज्य सरकार ने कई कदम उठाए हैं। हमें कुछ निर्देश मिले हैं और हमें इस पर आपत्ति भी नहीं है, लेकिन किसी ज्यूडिशियल ऑर्डर के जरिए 5 शहरों में लॉकडाउन लगा देना सही नहीं होगा।

इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि हाईकोर्ट ने भी कम्प्लीट लॉकडाउन के बारे में नहीं कहा है। इस तरह के लॉकडाउन से प्रशासनिक दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। ऐसे हालात में हाईकोर्ट के फैसले पर अंतरिम रोक रहेगी। हालांकि, यूपी सरकार को एक हफ्ते के अंदर हाईकोर्ट को यह बताना चाहिए कि वह क्या कदम उठा रही है।

कल मिले थे 28 हजार से ज्यादा मरीज मिले

प्रदेश में कारोना की दूसरी लहर बेकाबू होती जा रही है। हर दिन नए संक्रमितों के साथ मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। सोमवार को प्रदेश में 28,211 नए संक्रमितों की पहचान हुई और 167 लोगों की मौत हुई।