यूपी के बेसिक स्कूलों में इस साल भी नौनिहालों को नहीं मिलेगा NCERT का पाठ्यक्रम, तैयारियां अधूरी

न्यूज टुडे नेटवर्क। सरकारी स्कूलों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम इस साल भी लागू नहीं हो सकेगी। बीते साल 2018 से ही बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को लागू करने की प्रक्रिया अधर में ही लटकी हुयी है। तमाम सरकारी दांवपेंचों के बीच फंसी यह प्रक्रिया इस साल भी पूरी नहीं हो
 | 
यूपी के बेसिक स्कूलों में इस साल भी नौनिहालों को नहीं मिलेगा NCERT का पाठ्यक्रम, तैयारियां अधूरी

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। सरकारी स्‍कूलों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम इस साल भी लागू नहीं हो सकेगी। बीते साल 2018 से ही बेसिक शिक्षा परिषद के स्‍कूलों में एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को लागू करने की प्रक्रिया अधर में ही लटकी हुयी है। तमाम सरकारी दांवपेंचों के बीच फंसी यह प्रक्रिया इस साल भी पूरी नहीं हो पाने के कारण सरकारी स्‍कूल अभी भी एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम से दूर ही रहने वाले हैं।

Devi Maa Dental

एक जिम्‍मेदार अफसर ने बताया कि विभागीय तैयारियां पूरी नहीं होने के कारण अभी एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम सरकारी स्‍कूलों में लागू नहीं किया जा सकता है। हां उम्‍मीद जतायी जा रही है कि अगले शैक्षिक सत्र 2022-23 तक संभवत- सरकारी स्‍कूलों में यह पाठ्यक्रम लागू कर दिया जाएगा। पिछले काफी समय से सरकार सरकारी स्‍कूलों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने पर विचार कर रही है। लेकिन विभागीय तैयारियां पूरी ना होने के कारण इस योजना पर अमल नहीं हो पा रहा था।

उम्‍मीद जतायी जा रही थी कि इस सत्र में एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम से सरकारी स्‍कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। लेकिन अभी तैयारियां अधूरी ही हैं।  हालांकि सरकार के शिक्षा विभाग के वरिष्‍ठ अफसरों को सीएम योगी ने तलब करके पाइ्यक्रम लागू होने में देरी हो का कारण पूछा लेकिन अफसर कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके हैं। मुख्‍यमंत्री ने अफसरों से जल्‍द इस पाठ्यक्रम को स्‍कूलों में लागू करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा है।

Bansal Saree