वाराणसी पहुंचे मोदी, आज काशीवासियों को मिलेंगी 1500 करोड़ की नई परियोजनाएं

पीएम मोदी काशी को समर्पित करेंगे रूद्राक्ष कन्‍वेंशन सेन्‍टर

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज वाराणसी को करीब डेढ़ हजार करोड़ रूपए की परियोजनाओं की सौगात देंगे। पीएम आज वाराणसी दौरे पर पहुंचे हैं वे यहां करीब पांच घंटे तक रूकेंगे। काशी में बने रूद्राक्ष कन्‍वेंशन सेंटर का भी पीएम मोदी आज लोकार्पण शिलान्‍यास करेंगे। 11 बजे मोदी बीएचयू के आईआईटी मैदान में पर बने हैलीपेड पर पहुंचेंगे यहां सीएम योगी और राज्‍यपाल उनका स्‍वागत करेंगे।

इससे पहले करीब आठ माह पूर्व मोदी काशी आए थे। काशी दौरे को लेकर प्रधानमंत्री ने बुधवार को सोशल मीडिया पर ट्वीट किया था। इसमें रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मदर चाइल्ड हेल्थ विंग जैसी नई सौगात की फोटो साझा की थी। इस दौरे में प्रधानमंत्री तीन जगहों पर करीब 70 मिनट का भाषण देंगे।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के लिए जापान ने 186 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद दी थी। साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान इसकी नींव रखी थी। यह सेंटर शिवलिंग के आकार में बना है। तीन एकड़ में बने इस सेंटर के बाहर 108 सांकेतिक रुद्राक्ष लगे हैं, जो एल्यूमिनियम के हैं।

22 करोड़ से पर्यटन उद्योग को बढ़ावा

पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए रो-रो (रोल ऑन रोल ऑफ पैसेंजर शिफ्ट) वैसल्स सेवा शुरू होगी। रो-रो सर्विस को प्रयागराज तक ले जाने की तैयारी है। फिलहाल दो रो-रो चलेंगे। इनमें से एक का नाम स्वामी विवेकानंद और दूसरे का नाम सैम मानेक शॉ है। एक रो-रो खिड़किया घाट से रामनगर तक जाएगा और दूसरा खिड़किया घाट से चुनार तक जाएगा।

21 आईपीएस और 10 हजार जवान संभालेंगे सुरक्षा

SPG की सुरक्षा में रहने वाले प्रधानमंत्री मोदी के सुरक्षा घेरे में NSG ATS के कमांडो और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों की टीम रहेंगी। इसके अलावा बाहरी सुरक्षा घेरे में सबसे पहले सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स के जवान रहेंगे। इसके बाद 21 IPS के नेतृत्व में 10 हजार से अधिक पुलिस-PAC के जवान तैनात रहेंगे। प्रधानमंत्री की आवाजाही के रूट पर रूफ टॉप फोर्स तैनात की गई है। प्रधानमंत्री के सभी कार्यक्रम स्थल नो फ्लाइंग जोन रहेंगे। साथ ही थल और वायु सेना की एक टुकड़ी उनके हैलीपैड और बाबतपुर एयरपोर्ट पर अलर्ट मोड में रहेगी