यूपी के सभी जिलों में आज से महावैक्‍सीनेशन अभियान शुरू, सीएम योगी ने किया शुभारंभ

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के सभी जिलों में कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान शुरू हो गया। आज मंगलवार से 75 जिलों में महावैक्‍सीनेशन अभियान का शुभारंभ मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने किया। इस अभियान में जून माह में ही एक करोड़ से अधिक लोगों को वैक्‍सीनेट करने का लक्ष्‍य है। अभियान को सफल बनाने के लिए प्रदेश भर में 6 हजार सेंटर बनाए गए हैं। लखनऊ में खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केडी सिंह बाबू स्टेडियम में बने एक टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया।

Devi Maa Dental

लखनऊ में केडी सिंह बाबू स्टेडियम के अलावा इकाना स्टेडियम और छोटा इमामबाड़ा में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान लोगों की भारी भीड़ तीनों जगह उमड़ पड़ी। इन तीनों स्टेडियम में टीकाकरण के अलावा भीड़ नियंत्रित करने के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए थे। लेकिन सभी व्यवस्थाएं ध्वस्त हो गई।

सीएम योगी ने कहा, अब तक पूरे देश में 21 करोड़ से अधिक लोगो ने वैक्सीन ले लिया है। हर राज्य को उसकी आवश्यकता अनुरूप भारत सरकार वैक्सीन उपलब्ध करवा रही है। प्रदेश में अब तक 1 करोड़ 83 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। अकेले जून महीने में हमारा लक्ष्य है कि हम 90 लाख से 1 करोड़ लोगों को वैक्सीन देंगे। इसके लिए हमने 2100 बूथ प्रदेश भर में स्थापित किए गए हैं। 45+ के लिए 3 हजार बूथ पूरे प्रदेश में बनाए गए हैं।

Bansal Saree

केडी सिंह बाबू स्टेडियम में बच्चों को देख सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन्हें पुचकारते हुए पूछा- वैक्सीन लिया क्या? यह सुनते ही लोग हंस पड़े। उन्होंने बच्चों से उनकी क्या उम्र भी पूछा। इसी तरह सीएम ने वरिष्ठजनों के बूथ पर एक वृद्ध महिला का भी हाल चाल जाना।

सोशल डिस्टेंसिंग गायब

इकाना स्टेडियम में मंगलवार की दोपहर अचानक भीड़ उमड़ी। 11 से 12 बजे का टाइम स्लॉट मिलने के बाद साउथ सिटी से पहुंची नूपुर सिंह ने बताया कि साढ़े 12 के बाद भी हालात बिगड़े ही नजर आएं और लाइन में लगे 10 -11 तक के स्लॉट के लोगों का ही वैक्सीनेशन अभी पूरा नहीं हो सका है। लाइन में लगे लोगों का जब धैर्य जवाब देने लगा तब वो अंदर जाने पर उतारु हुए। इसी बीच कड़ी मशक्कत के बाद नोडल अधिकारियों की मदद से गेट बंद कराया गया।

केडी सिंह बाबू स्टेडियम में मेगा अभियान के पहले ही दिन बड़ी संख्या में लोगों को मायूसी हाथ लगी। गलत जानकारी की वजह से बिना रजिस्ट्रेशन वाले लोग करीब 50 किलोमीटर तक का सफर तय यहां पहुंचे तो बिना डोज दिए ही उन्हें लौटाया गया।

जानकीपुरम निवासी शैलेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि उन्हें जानकारी दी गयी थी जिनके 12 साल से कम उम्र के बच्चे हैं उन्हें 1 जून से बिना रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीन की डोज दी जाएगी। लेकिन यहां पहुचने पर बताया गया कि जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं है उन्हें वैक्सीन नही लगेगा। वैक्सीन की उम्मीद में दूर दराज से आए, इनके जैसे ही सैकड़ो लोगों को मायूस होकर लौटना पड़ा

वैक्सीन की नोडल बनाई गईं हाईकोर्ट की हेल्थ सुपरवाइजर अंजू खान ने बताया कि केडी सिंह स्टेडियम में कुल 9 बूथ पर वैक्सीन लगाया जा रहा है। बूथ संख्या 1 से 4 तक पर 18 से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीन लगाया जा रहा है। बूथ नंबर 4 से 8 को 44 साल से ऊपर वालों के लिए आरक्षित किया गया है। इनका तत्काल रजिस्ट्रेशन भी किया जा रहा है। बूथ नंबर 9 उन अभिभवकों के लिए है जिनके 12 साल से कम उम्र के बच्चे हैं।