जानिए, बीजेपी राष्‍ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष ने की सीएम योगी की तारीफ तो क्‍यों उतर गए कई मंत्रियों के चेहरे

मंत्रियों से पूछा संगठन में जिम्‍मेदारी निभाएंगे ?

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी में साल 2022 के विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा में चल रहा तीन दिनों का मंथन आज बुधवार को समाप्‍त हो गया। राष्‍ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष और प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह पिछले दो दिनों से लखनऊ में डेरा जमाए हुए थे। इस दौरान दोनों नेताओं ने सरकार और संगठन के बीच तालमेल को लेकर सीएम योगी समेत भाजपा के नेताओं और मंत्रियों से गहन मंत्रणा की है। मंथन में दोनों नेताओं ने सरकार और संगठन की कमजोरियों को दूर करने के मंत्र दिए। आज बुधवार को दोनों नेता प्रदेश की राजधानी से रवाना हुए तो सीएम योगी की जाते जाते तारीफ कर गए। वहीं प्रदेश के मंत्रियों से पार्टी में जिम्‍मेदारी संभालने को पूछा तो कई मंत्रियों के चेहरे उतर गए।

Devi Maa Dental

बीएल संतोष ने पहले दिन प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, संगठन महामंत्री सुनील बंसल के साथ 6 क्षेत्रों के अध्यक्ष व प्रदेश महामंत्री के साथ बैठक की। दूसरे दिन सरकार के मंत्रियों से वन टू वन मुलाकात की। बताया जा रहा है कि सरकार के कुछ मंत्रियों से बीएल संतोष खुद मिलना चाहते थे। जबकि कुछ मंत्रियों ने पहले से ही बीएल संतोष से मिलने का वक्त मांगा था।

बीएल संतोष ने बुधवार सुबह ट्वीट कर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ की है। लिखा- यूपी में कोरोना के नए केस में 93% तक की कमी आई है। 20 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले प्रदेश के सीएम ने 5 सप्ताह में जिस प्रभावी तरीके से कोरोना पर नियंत्रण किया है, वो काम 1.5 करोड़ वाले छोटे से म्युनिसिपलिटी के सीएम भी नहीं कर पाए हैं। साथ ही तीसरी वेब के लिए भी सरकार ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। बीएल संतोष के इस ट्वीट ये साफ हो गया है कि आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी के फेस सीएम योगी ही रहेंगे।

Bansal Saree

सूत्रों के मुताबिक मुलाकात में जब बीएल संतोष ने कुछ मंत्रियों से पूछा कि अगर आपको संगठन में जिम्मेदारी दी जाती है तो क्या आप उस जिम्मेदारी को निभाना चाहेंगे? इस सवाल ने कुछ मंत्रियों को परेशान कर दिया। उनके चेहरे उतर गए। पार्टी सूत्रों का दावा है कि यूपी में चुनाव नजदीक हैं, लिहाजा मंत्रिमंडल में बदलाव संभव है, उम्मीद है कि अगले सप्ताह मंत्रिमंडल में ये बदलाव दिखाई दे।

यूपी दौरे के दूसरे दिन राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने करीब 1 दर्जन मंत्रियों से मुलाकात की है। जिन मंत्रियों ने बीएल संतोष से मंगलवार को मुलाकात की, उसमें यूपी के दोनों डिप्टी सीएम केशव मौर्या और दिनेश शर्मा शामिल थे। इसके अलावा अलावा सरकार के दोनों प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा और सिद्धार्थ सिंह भी शामिल रहे।

बीएल संतोष ने श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, परिवहन मंत्री अशोक कटारिया, जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह, पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण मंत्री अनिल राजभर, मंत्री गुलाबो देवी, बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी से भी मुलाकात की।

इस मुलाकात में जहां एक तरफ मंत्रियों के विभाग में हुए जनता से जुड़ी योजनाओं का फीडबैक लिया गया तो दूसरी ओर जाति में उनकी पकड़ और संगठनात्मक कौशल को परखने की भी कोशिश की गई।

संगठन के पदाधिकारियों और मंत्रियों से मुलाकात में एक बात जो सबसे अहम रही, वो थी सरकार की छवि। बीएल संतोष ने कहा कि हमें हर हालत में चुनाव से पहले आम जनता के दिल में भरे निगेटिव विचारों को निकालना है। इसलिए सरकार की छवि को बेहतर करना बेहद जरूरी है। विपक्ष द्वारा जो निगेटिविटी फैलाई जा रही है उसे खत्म करना है।