पीलीभीत में जंगल किनारे नेपाली हाथियों के झुंड मचा रहे बर्बादी, अब तक सौ बीघा से अधिक फसल रौंदी

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी क तराई पीलीभीत के इलाकों में इन दिनों नेपाली हाथियों का आतंक है। सीमावर्ती इलाकों से निकलकर नेपाली हाथियों का झुण्‍ड टाइगर रिजर्व की सीमा में दाखिल हो गया है। ये हाथी अभी तक जंगल के किनारे बसे गांवों की सैकड़ों बीघा फसल बर्बाद कर चुके हैं। पूरनपुर से धनाराघाट रोड पर दिन में कई बार अक्‍सर हाथियों का झुंड देखा जा रहा है। यहां हाथियों के झुंड को सड़क पर देख राहगीर दहशत के चलते वहीं रुक गए। कुछ लोग भाग गए। हाथियों की रोड पर चहलकदमी कैमरे में भी कैद हुई है।

Bansal Saree

दरअसल, लगभग 1 महीने पहले 20 से 22 नेपाली हाथियों का झुंड नेपाल की शुक्ला पेंटा सेंचुरी से निकलकर पीलीभीत टाइगर रिजर्व में दाखिल हुआ था। पहले तो ये हाथी जंगल के अंदर ही रह रहे थे, लेकिन अब ये सड़कों और गांवों आसपास चहल-कदमी कर रहे हैं। हालांकि अभी तक कोई जनहानि नहीं हुई है, लेकिन किसानों की सैकड़ों बीघा फसल ये अब तक बर्बाद कर चुके हैं। ग्रामीणों को डर है कि ये हाथी कभी भी हमला कर सकते हैं।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व प्रशासन हाथियों की निगरानी का दावा कर रहा है, लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि विभाग सिर्फ खानापूर्ति कर रहा है। नेपाली हाथी जब गांव के निकट आते हैं तो ग्रामीण खुद ही आधे अधूरे संसाधनों के साथ उनको जंगल की ओर भगाने का काम करते हैं। उधर, जिला प्रशासन ने किसानों के हुए नुकसान के बारे में राजस्व विभाग से रिपोर्ट मांगी है। इसके आधार पर ही पीड़ितों को मुआवजा दिया जाएगा।

Devi Maa Dental