गोरक्षपीठ में सीएम योगी ने महानवमी के मौके पर नौ कन्‍याओं का पूजन कर कराया भोज

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने आज महानवमी के दिन कन्‍यापूजन किया और नौ कन्‍याओं को भोज कराया। गोरखपुर के गोरक्षपीठ में आयोजित महानवमी पूजन समारोह में सीएम योगी मौजूद रहे। विधि विधान से पूजन अर्चन और हवन करने के पश्‍चात कन्‍याभोज का आयोजन किया गया। सीएम योगी ने कन्‍याओं को स्‍वयं भोजन कराया1 सीएम योगी ने इस मौके पर कहा कि मातृशक्ति की आराधना ही हमारे देश की संस्‍कृति है।

Bansal Saree

नवरात्र और विजयादशमी की परंपरागत पूजा के लिए बीती 12 अक्टूबर को सीएम गोरखपुर पहुंचे। गुरुवार को ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 4 बजे मां भगवती के नवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की वैदिक मंत्रोच्चार के साथ आराधना की। मंदिर के शक्तिपीठ में दो घंटे से अधिक समय तक चले अनुष्ठान को प्रधान पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी और उनकी पुरोहित टीम ने संपन्न कराया।

सुबह सीएम ने गोरखनाथ मंदिर में गुरु गोरक्षनाथ एवं अखंड ज्योति का दर्शन किए। उसके बाद माता सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना और हवन-पूजन किया। इसमें 35 से ज्यादा कन्याएं और 20 बटुक भैरव शामिल रहे। सीएम ने कन्या पूजन के बाद कन्याओं और बटुकों को भोजन परोसा। इसके बाद दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद लिया। सीएम हर साल नवरात्रि में नौ दिन का व्रत रखने के अलावा गोरखनाथ मंदिर ये अनुष्ठान करते हैं। शारदीय और वासंतिक नवरात्र में गोरखनाथ मंदिर में विशेष पूजा होती है।

Devi Maa