फॉगिंग' का दिखा असर, ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रामक रोगों में आई कमी

उत्तर प्रदेश की सरकार ने पहली बार ग्राम पंचायतों व राजस्व गांवों में कराई फॉगिंग

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने गांवों में वृहद फॉगिंग अभियान चलाकर संक्रामक बीमारी की जड़ मच्छरों को समाप्त करने में सफलता पाई है। मुख्य रूप से जिन जिलों में संक्रामक बीमारी फैलने का डर अधिक रहता था उनमें एक अप्रैल से चालू किये गये फॉगिंग अभियान का असर देखने को मिल रहा है। रोगियों की संख्या घटने के साथ अस्पतालों में लगने वाली भीड़ में भी काफी कमी आई है।

Devi Maa Dental

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी 75 जिलों की ग्राम पंचायतों व राजस्व ग्रामों में वृहद फॉगिंग अभियान चलाकर वहां से मच्छरों के प्रकोप को दूर करने का संकल्प लिया है। इस अभियान के तहत विशेषकर उन जिलों पर अधिक ध्यान दिया गया जिनमें संक्रामक रोगों के फैलने की संख्या अधिक रहती थी। इनमें सुलतानपुर, सिद्धार्थनगर, शाहजहांपुर, रामपुर, कानुपर देहात, जौनपुर, गोरखपुर, बाराबंकी जिलों के गांवों में एक हजार से अधिक बार एक अप्रैल से अभी तक फॉगिंग कराने का अभियान चलाकर सरकार ने एतिहासिक शुरूआत की है।

जौनपुर में फॉगिंग की क्रमिक प्रगति 14 दिनों में 3629

Bansal Saree

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जौनपुर के गांवों में एक अप्रैल से फॉगिंग की क्रमिक प्रगति 14 दिनों में 3629 बार है। जिसके चलते यहां मच्छरों की तादाद काफी घटने लगी है। अभियान का असर यह है कि जिले में संक्रामक रोगों में भी काफी कमी आई है। इसी प्रकार से सरकार के आंकड़ों में बाराबंकी जिले में आने वाली ग्राम पंचायतों व राजस्व गांवों में फॉगिंग की क्रमिक प्रगति 1138, गोरखपुर के गांवों में 1159, हरदोई के गांवों में 1741, कानपुर देहात से जुड़े गांवों में 1027, रामपुर में 1066 बताई गई है। जिसका असर दिखाई देने लगा है। इसके अलावा संतकबीरनगर, शाहजहांपुर, सिद्धार्थनगर, सुलतानुपर के ग्रामीण इलाकों को मच्छरों से मुक्त करने में भी सरकार जुटी हुई है।

एंटीलार्वा व सोडियम हाईपोक्लोराइड का छिड़काव पर भी जोर

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के 75 जिलों में स्थित राजस्व ग्रामों में एंटीलार्वा का छिड़काव को बढ़ावा देकर संक्रामक बीमारियों से लोगों को बचाने का अहम कार्य किया है। 14 दिनों में इन  97521 राजस्व् ग्रामों में ब्लीचिंग पाउडर, सोडियम हाईपोक्लोराइड का छिड़काव प्रत्येक दिन कराया जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 14 दिनों में इन सभी गांवों में 21610 बार प्रतिदिन ब्लीचिंग पाउडर, एंटीलार्वा व सोडियम हाईपोक्लोराइड का छिड़काव कराने का एतिहासिक कार्य सरकार की ओर से किया गया है।