बरेली की सड़कों पर जल्‍द दौड़ती दिखेंगी इलैक्ट्रिक बसें, जानिए, एयरपोर्ट और जंक्‍शन के लिए कहां कहां बनेंगे प्‍वाइंट

परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस ने तीन रुट किए तय, नवंबर की शुरुआत से संचालन शुरू करने का दावा

 | 
जुलाई के अंत तक स्वालेनगर में पूरा हो जाएगा चार्जिंग स्टेशन का निर्माण

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। इलेक्ट्रिक बसों के लिए परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस ने आखिरकार तीन रूट तय कर दिए हैं। अफसर दावा कर रहे हैं कि चार्जिंग स्टेशन का निर्माण पूरा होने के बाद नवंबर से इन तीनों रूट पर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

Bansal Saree

नगरीय परिवहन प्रणाली के तहत शासन ने बरेली में 25 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की मंजूरी दी है। अब परिवहन विभाग ने इन बसों के लिए रूट भी तय कर दिए हैं। तीनों रूट पर शहर के मिनी बाईपास से बसें चलेंगी जो एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और डेलापीर तक पहुंचेंगी। इलेक्ट्रिक बसों का चार्जिंग स्टेशन स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्वालेनगर में बन रहा है जिसका करीब 90 प्रतिशत निर्माण पूरा हो चुका है। बताया जा रहा है कि जुलाई के अंत तक निर्माण पूरा होने के बाद चार्जिग स्टेशन का ट्रायल किया जाएगा और इसके बाद बसों का संचालन शुरू हो जाएगा।

आरटीओ अनिल गुप्ता ने बताया शहर में इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए तीन रूट तय किए गए हैं। चार्जिग स्टेशन पर बसें खड़ी करने की व्यवस्था भी है। बसों के लिए रूट तय करने में इस बात का ख्याल रखा गया है कि रोडवेज बस अड्डा, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट तीनों प्रमुख जगह लोग इलेक्ट्रिक बसों से आ-जा सकें। इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए नवंबर तक की समयसीमा रखी गई है। नवंबर की शुरूआत से हर हालत में बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

Devi Maa Dental

56 सीटर होगी बस

आरटीओ अनिल गुप्ता ने बताया इलेक्ट्रिक बसों में एक बार में 56 सवारियां बैठ सकेंगी। इन बसों का स्टॉपेज तय करने की जिम्मेदारी आरएम रोडवेज को सौंपी गई है। वह किराया भी तय करेंगे। वातानुकूलित बसों का संचालन शुरू होने के बाद शहर के अंदर एक जगह से दूसरी जगह जाना सुलभ होगा।

ये होंगे इलेक्ट्रिक बसों के रूट

मिनी बाईपास तिराहे से किला क्रॉसिंग, चौपुला, चौकी चौराहा, सेटेलाइट, बीसलपुर तिराहा, सौ फुटा रोड से डेलापीर होते हुए वापस स्वालेनगर चार्जिग स्टेशन।

मिनी बाईपास तिराहे से किला क्रॉसिग सिटी स्टेशन, चौपुला चौराहे से कचहरी तिराहा होते हुए बरेली जंक्शन।

मिनी बाईपास तिराहे से चौपुला चौराहा, गांधी उद्यान, सेटेलाइट से पीलीभीत रोड होते हुए एयरपोर्ट।

इलेक्ट्रिक बसों के लिए तीन रूट तैयार करने के साथ बाकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चार्जिग स्टेशन का निर्माण पूरा होते ही बसें मिल जाएंगी। नवंबर तक हर हाल में शहर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू करा दिया जाएगा।

- अनिल गुप्ता, आरटीओ