वेस्‍ट यूपी में ताऊ ते तूफान के असर से 19 20 मई को सबसे ज्‍यादा मौसम खराब होने के आसार

सब्जियों व फूलों की खेती को भारी नुकसान की आशंका

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी में मौसम अचानक बदलने से सब्जियों और फूलों की खेती को भारी नुकसान होने की आशंका जतायी जा रही है। बदले मौसम का सबसे ज्‍यादा असर पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में दिखाई देने की आशंका है। मौसम विभाग ने भी 19 और 20 मई को पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश और आंधी तूफान की आशंका जतायी है।

Devi Maa Dental

दरअसल समुद्री तूफान ताउ ते का असर कल यानी 19 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अपना असर दिखाएगा। इस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। इससे पहले सोमवार को भी दिनभर मौसम में बदलाव देखने को मिला। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो 19 मई को तूफान ताउ ते पश्चिमी यूपी में दस्तक देगा और इसका असर 20 मई तक रहेगा। इस दौरान 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेगी और बारिश होगी। 19 मई को भारी बारिश की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय
मौसम वैज्ञानिक एन सुभाष के अनुसार पश्चिमी यूपी में ताऊ ते के साथ पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होगा। इसका असर मेरठ सहित सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बागपत, गाजियाबाद, रामपुर व मुरादाबाद में दिखेगा। तेज हवाओं के साथ तेज बारिश होगी।

Bansal Saree

खेती को होगा भारी नुकसान
ताऊ ते से गन्ना तो नहीं लेकिन मौसमी सब्जियों को भारी नुकसान होगा। इस तूफान का असर भिंडी, मिर्च, बैंगन, टमाटर सहित छोटे पौधे की सब्जी को होगा। तेज़ हवा आंधी के कारण सब्जी की पौध टूट जाती है। वहीं गेंदे की खेती भी प्रभावित होगी। तेज हवा से गेंदा भी झड़ जाता है।