कोरोना सख्‍ती: अब रविवार को पूर्ण तालाबंदी, सब कुछ रहेगा बंद, केवल इमरजेंसी सेवाओं को इजाजत

बिना मास्‍क देना होगा दस गुना तक जुर्माना

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने सचत कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। अब रविवार को पूर्ण तालाबंदी रहेगी। प्रदेश भर में केवल इमरजेंसी सेवाओं को ही काम करने की अनुमति होगी। सीएम योगी ने शुक्रवार को यह घोषणा करते हुए गाइडलाइन जारी कर दी है। अब रविवार को पूर्ण तालाबंदी रहेगी। लापरवाही लोगों पर सख्‍ती करने की तैयारी करते हुए सरकार ने जुर्माने की राशि को भी बढ़ा दिया है। अब बिना मास्‍क पकड़े जाने पर पहले एक हजार रूपए जुर्माना देना होगा। दोबारा पकड़ जाने पर दस गुना जुर्माना लगेगा।

कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए पूरे उत्तर प्रदेश में रविवार को वीकेंड लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है. अब यूपी में सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को बंदी रहेगी. आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी बाज़ार-दफ़्तर बंद रहेंगे। इस दिन व्यापक सेनेटाइजेशन अभियान चलेगा. इसके साथ ही मास्क न पहनने वालों पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, सीएमओ और टीम-11 के सदस्यों साथ समीक्षा बैठक के बाद यह फैसला किया. प्रदेश के सभी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में रविवार को साप्ताहिक बन्दी होगी। प्रदेश में सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा, पहली बार मास्क के बिना पकड़े जाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

उधर राजधानी लखनऊ में DRDO (डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन) लखनऊ में 1000 बेड क्षमता वाला अस्पताल तैयार करेगी। यह अस्पताल डिफेंस एक्सपो लगने वाले स्थान सेक्टर 15 वृंदावन टाउनशिप में बनाए जा सकता है। इसके लिए DRDO की एक टीम विशेष विमान से आज लखनऊ पहुंच रही है। बता दें कि केंद्रीय रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से वार्ता के बाद यह कार्रवाई शुरू हुई है।

15 मई तक मुख्यमंत्री आरोग्य मेला पर रोक

कोरोना संक्रमित और नवरात्रि का उपवास रखने के बावजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना से बचाव व इलाज संबंधी उपायों को तलाशने में जुटे हुए हैं। शुक्रवार को उन्हें कोरोना आपदा में राहत-बचाव करने वाली टीम इलेवन के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों के आयोजन पर 15 मई तक के लिए रोक लगा दी गई है।

टीम-11  की बैठक में सीएम की खास बातें

सभी मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, सीएमओ और टीम-11 के सदस्य समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश जारी करें।

लखनऊ में 1000 बेड का नया कोविड अस्पताल स्थापित हो। इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित की जाए।

कोविड टेस्ट के लिए सरकारी और निजी लैब पूरी क्षमता के साथ कार्य करें। कोविड टेस्टिंग के लिए शासन स्तर पर दरें भी तय की जा चुकी हैं। जिला प्रशासन क्वालिटी कंट्रोल के साथ इन व्यवस्थाओं को लागू किया जाना सुनिश्चित करें।

प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में OPD सेवाएं ठप रहेंगी। टेलीकन्सल्टेशन को बढ़ावा दिया जाए। सरकारी अस्पतालों में केवल आपातकालीन सेवाएं ही संचालित हों। मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों का आयोजन 15 मई तक के लिए स्थगित रखा जाए।

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में प्रतिदिन DM, पुलिस कप्तान और CMO नियत समय पर बैठक करें। स्थानीय स्थिति की समीक्षा कर आगे की रणनीति तय करें। अस्पताल में इलाजरत तथा होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की जरूरतों और समस्याओं का पूरा ध्यान रखें। CM हेल्पलाइन 1076 के माध्यम से मरीजों से लगातार संवाद बनाए रखा जाए। हर दिन की स्थिति से मुख्यमंत्री कार्यालय को अवगत कराया जाए।

प्रदेश के सभी जिलों में, ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य अभियान के रूप में संचालित किया जाए।

सभी कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की अनवरत आपूर्ति बनी रहे। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा मेडिकल ऑक्सीजन की सुचारु आपूर्ति के संबंध में स्थापित कंट्रोल रूम 24×7 सक्रिय रहे।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग रेमिडीसीवीर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करे। मुख्य सचिव कार्यालय से इसकी मॉनिटरिंग की जाए। आगामी एक माह की स्थिति का आंकलन करते हुए अतिरिक्त रेमिडीसीवीर क्रय किया जाए।