सावधान: बरेली के कई लोगों से इस फर्जी एफबी आईडी चलाने वाले हैकर ने कर ली है धनउगाही, आप ना हो जाएं शिकार 

स्‍क्रीनशाट के साथ पुलिस से की गयी है मामले की शिकायत
 | 
ये हैकर इतने शातिर हैं कि पुलिस के हाथ भी आसानी से नहीं आते हैं

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। सोशल मीडिया पर इन दिनों हैकर्स बहुत तेजी से सक्रिय हो रहे हैं। ये हैकर्स पहले आपके फेसबुक, व्‍हाट्सएप, इंस्‍टाग्राम और ट्विटर हैंडिल एकाउंट को हैक करते हैं फिर आप‍की आईडी से फोटो और वीडियो चुराकर आपत्तिजनक पोस्‍ट आपकी ही आईडी से पोस्‍ट कर देते हैं। इससे पहले ये कथित हैकर्स लोगों से ब्‍लेकमेलिंग करके पैसों की डिमांड भी करते हैं। अगर आपने एक बार पैसा देना शुरू कर दिया तो आपसे अक्‍सर पैसों की डिमांड करते रहते हैं। यदि आपने पुलिस से शिकायत करने की कोशिश की तो ये हैकर्स आपकी फोटो वीडियो चुराकर बनायी गयी आपत्तिजनक पोस्‍ट को सोशल मीडिया पर वायरल कर देते हैं। अक्‍सर सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले लोग इनके झांसे में आसानी से फंस जाते हैं। ऐसे ही एक मामले में पीडि़त ने फर्जी फेसबुक आईडी के स्‍क्रीनशाट के साथ पुलिस से ऐसे ही एक मामले की शिकायत की है।

Devi Maa Dental

ताजा मामला बरेली जिले का है यहां एक पाश कालोनी निवासी प्रतिष्ठित व्‍यापारी को पहले तो एक लड़की के नाम से फेसबुक पर फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट भेजी गयी और बाद में उसकी फेसबुक आईडी को हैकर ने हैक कर लिया। व्‍यापारी ने फर्जी फेसबुक आईडी के स्‍क्रीन शाट पुलिस को सौंप दिए हैं। पुलिस इस फर्जी फेसबुक आईडी चलाने वाले की तलाश में जुट गयी है। फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट भेजने के बाद हैकर ने युवती बनकर व्‍यापारी से बात की और रिलेशनशिप बनाने को कहा। व्‍यापारी इस फेक आईडी के झांसे में आ गया और उसके कहे अनुसार कुछ वीडियो फोटो फेसबुक मैसेंजर पर पोस्‍ट कर दिए। जब व्‍यापारी की फेसबुक आईडी पर कुछ देर बाद आपत्तिजनक पोस्‍ट आयी तब उसे अपनी आईडी हैक होने का अहसास हुआ। व्‍यापारी ने बताया कि आपत्तिजनक पोस्‍ट वायरल ना करने लिए हैकर ने उससे पहले व्‍हाट्सअप नम्‍बर 9617380528 से मैसेज व काल करके मोटी रकम की डिमांड की रकम ना देने पर कुछ देर बाद ही व्‍यापारी के आपत्तिजनक फोटो वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्‍ट कर दिए।

व्‍यापारी ने अब इस मामले में पुलिस से मदद मांगी है। व्‍यापारी ने पुलिस से हैकर की शिकायत की है। व्‍यापारी ने पूरे मामले की शिकायत करने के साथ ही फर्जी फेसबुक आईडी के स्‍क्रीन शाट भी पुलिस को मुहैया कराए हैं। इसके साथ पुलिस के ट्विटर पर ट्वीट करके भी व्‍यापारी ने मामले की शिकायत की है। इस घटना के बाद से ही व्‍यापारी को हैकर को दिया गया व्‍हाट्सअप नंबर 9617380528 भी बंद आ रहा है। फिलहाल इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। व्‍यापारी इस घटना के बाद से काफी सदमे में है। ये अकेला ऐसा ठगी और ब्‍लैैैैैकमेलिंग का मामला नहीं है। इससे पहले भी रामपुर गार्डन, राजेन्‍द्रनगर, जनकपुुुरी समेत पाश इलाकेे के रहने वाले कुछ लोगों को फर्जी फेसबुक आईडी से फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट भेजकर फंसाया जा चुका है। आपत्तिजनक फोटो वीडियो वायरल ना हों इस डर से ये लोग हैकर को काफी पैसा भी दे चुके हैं। अक्‍सर ऐसे मामलों में पीडि़त लोग पुलिस से ऐसी घटनाओं की शिकायत नहीं कर पाते हैं और हैकर की ब्‍लैकमेलिंग का शिकार होते रहते हैं।

Bansal Saree