सावधान: आपके शहर में भी तो नहीं बिक रहे ब्‍लैक फंगस के नकली इंजेक्‍शन, प्रयागराज और कानपुर पकड़े गए कालाबाजारी

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। सावधान कोरोना काल में कालाबाजारी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। आपके शहर में भी बिक रहे ब्‍लैक फंगस के इंजेक्‍शन नकली भी हो सकते हैं। शुक्रवार की रात यूपी के कानपुर और प्रयागराज में एसओजी टीम ने इस गोरखधंधे का खुलासा किया है। पुलिस ने दो मशहूर मेडिकल स्‍टोर स्‍वामियों को गिरफ़्तार किया है। पूछताछ में खुलासा हुआ है कि यह लोग सात हजार रूपए की दवाईयों को बीस से पच्‍चीस हजार रूपयों में बेच रहे थे।

नकली दवाओं का यह खेप इनको लखनऊ से सप्लाई की जा रही थी और यह लोग प्रयागराज से दवाओं की नकली खेप कानपुर सप्लाई कर रहे थे। इस प्रकरण की जांच कर रही कानपुर पुलिस अब इनके जरिए कहां-कहां नकली दवाओं की सप्लाई हुई है, इसकी लिस्ट तैयार करने में जुट गई है। फिलहाल, इन दोनों दवा कारोबारियों के अलावा कुछ और संदिग्धों को उठाकर पूछताछ जारी है। पुलिस को इनपुट मिला था कि दोनों मेडिकल स्टोरों से ब्लैक फंगस के नकली एमफोनेक्स इंजेक्शन (एम्फोटेरेसिन बी साल्ट) बेचे जा रहे थे। इसका राजफाश कानपुर में गिरोह से जुड़े दो तस्करों के पकड़े जाने के बाद हुआ था। कानपुर पुलिस लखनऊ के उन लोगों की टोह लेने में जुट गई है, जिन्होंने इन नकली दवाओं और इंजेक्शन की सप्लाई की थी।

ब्लैक फंगस की नकली दवा एवं इंजेक्शन सप्लाई करने के प्रकरण में शुक्रवार को कानपुर पुलिस एवं प्रयागराज एसओजी (स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप) टीम ने प्रयागराज शहर के कई इलाकों में छापेमारी की। पुलिस ने कई संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की। वीडियो और आडियो रिकॉर्डिंग के आधार पर पुलिस देर रात खुल्दाबाद और नैनी के दो दवा व्यापारियों को गिरफ्तार कर ले गई। हालांकि, यहां से कोई दवा या इंजेक्शन बरामद नहीं हुआ है।

कानपुर के ग्वालटोली थाने की पुलिस ने ब्लैक फंगस की नकली दवा बेचने के आरोप में ज्ञानेश को गिरफ्तार किया था। उसके पास से ब्लैक फंगस के 68 नकली इंजेक्शन मिले थे। पुलिस ने पूछताछ कर उसे जेल भेज दिया। ज्ञानेश के जरिए मिले इनपुट के आधार पर पता चला था कि उसने प्रयागराज के दो दवा व्यापारियों को नकली दवाएं एवं इंजेक्शन सप्लाई की थी। उसी आधार पर कानपुर पुलिस ने प्रयागराज क्राइम ब्रांच की मदद से छापेमारी की। पुलिस ने कानपुर निवासी मधुरम वाजपेयी के खुल्दाबाद स्थित मेडिकल स्टोर पर छापेमारी कर उसे गिरफ्तार कर लिया। मधुरम शहर के धूमनगंज कोतवाली अंतर्गत कालिंदीपुरम में रहता था। उसी के साथी नैनी कोतवाली अंतर्गत शंकर ढाल, मिर्जापुर रोड पर स्थित मेडिकल स्टोर पर छापेमारी करके पुलिस टीम ने रात एक बजे पंकज अग्रवाल को भी गिरफ्तार कर लिया। इनके अलावा कई अन्य संदिग्धों को पकड़ा गया है।