यूपी: लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और कानपुर में रात भर की पाबंदी, बरेली में भी लागू हो सकता है नाइट कर्फ़्यू

न्यूज टुडे नेटवर्क। यूपी में कोरोना संक्रमण की बढ़ती लहर के कारण प्रदेश के प्रमुख शहरों लखनऊ, वाराणसी प्रयागराज और कानपुर में नाइट कर्फ़्यू लगा दिया गया है। रात नौ बजे से सुबह नौ बजे तक इन जिलों में रात भर सड़कों पर निकलने की पाबंदी रहेगी। यह कर्फ़्यू नगर निगम क्षेत्रों में लागू रहेगा।
 | 
यूपी: लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और कानपुर में रात भर की पाबंदी, बरेली में भी लागू हो सकता है नाइट कर्फ़्यू

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी में कोरोना संक्रमण की बढ़ती लहर के कारण प्रदेश के प्रमुख शहरों लखनऊ, वाराणसी प्रयागराज और कानपुर में नाइट कर्फ़्यू लगा दिया गया है। रात नौ बजे से सुबह नौ बजे तक इन जिलों में रात भर सड़कों पर निकलने की पाबंदी रहेगी। यह कर्फ़्यू नगर निगम क्षेत्रों में लागू रहेगा। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने शासन व जिलाधिकारियों के साथ बैठक करके जरूरी दिशा निर्देष जारी कर दिए हैं। चारों जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में रात में भी कोई पाबंदी नहीं रहेगी। इस दौरान जरूरी सामानों की आपूर्ति को नहीं रोका जा सकेगा।

मुख्यमंत्री योगी करेंगे जिलों का दौरा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिन जिलों में हर दिन 100 से अधिक केस मिल रहे हैं अथवा जहां कुल एक्टिव केस की संख्या 500 से अधिक है वहां माध्यमिक विद्यालयों में अवकाश के संबंध में जिलाधिकारी स्थानीय स्थिति के अनुसार लें। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री और चिकित्सा शिक्षा मंत्री अधिकारियों के साथ प्रभावित जिलों का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे स्वयं भी अगले कुछ दिनों में प्रयागराज‚ वाराणसी और गोरखपुर जिले का औचक निरीक्षण करेंगे।

इन जिलों में लगा नाइट कर्फ्यू

शहर तारीख समय
लखनऊ 16 अप्रैल तक रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक
प्रयागराज 20 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह आठ बजे तक
कानपुर 30 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक
वाराणसी एक सप्ताह यानी 15 अप्रैल तक रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक

इन्‍हें मिलेगी छूट

अस्पताल खुले रहेंगे। रात के समय इमरजेंसी सेवाओं को छूट रहेगी।

फल‚ सब्जी‚ दूध‚ एलपीजी‚ पेट्रोल-डीजल और दवा की सप्लाई जारी रहेगी।

रात्रिकालीन शिफ्ट के सरकारी/अर्ध सरकारी कर्मियों एवं आवश्यक सेवाओं के निजी क्षेत्र के कर्मियों को छूट होगी।

रेलवे स्टेशन‚ बस स्टेशन‚ एयरपोर्ट पर आने-जाने वाले लोग अपना टिकट दिखाकर आ-जा सकेंगे।

हर प्रकार की मालवाहक गाड़ियों के आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

बरेली समेत इन जिलों में भी नाइट कर्फ्यू होने की संभावना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महाराष्ट्र के साथ-साथ दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति तेजी से खराब हो रही है। वहां रहने वाले उत्तर प्रदेश के लोगों की वापसी संभावित है। पंचायत चुनाव की प्रक्रिया भी चल रही है। आने वाले दिन हमारे लिए चुनौतीपूर्ण होंगे।

उन्होंने कहा कि लखनऊ‚ प्रयागराज‚ वाराणसी‚ कानपुरनगर‚ गोरखपुर‚ मेरठ‚ गौतमबुद्धनगर‚ झांसी‚ बरेली‚ गाजियाबाद‚ आगरा‚ सहारनपुर और मुरादाबाद जिले में कोविड संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। यहां केस की संख्या अधिक है। हालांकि पॉजिटिविटी दर में गिरावट हुई है। लेकिन कांटैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाई जाए। ट्रेस करके उनका टेस्ट किया जाए और जरूरत के अनुसार ट्रीटमेंट दिया जाए। मास्क न लगाने वाले लोगों पर जुर्माना लगाया जाना चाहिए। इन सभी जनपदों में निगरानी के लिए तत्काल विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों की तैनाती की जाए।