धनतेरस: बरेली के बाजार में खरीददारी को उमड़ी भीड़, दुल्हन की तरह सजा पूरा शहर

न्यूज टुडे नेटवर्क। गुरूवार को धनतेरस का त्यौहार पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। पूरा शहर दुल्हन की तरह सजा हुआ है। हर रोड पर एक अलग ही निराली छटा देखने को मिल रही है। आज के दिन भगवान धन्वंतरि का पूजन करना शुभ कार्यों में शामिल है। बाजार में दुकानों पर पूजन करने
 | 
धनतेरस: बरेली के बाजार में खरीददारी को उमड़ी भीड़, दुल्हन की तरह सजा पूरा शहर

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। गुरूवार को धनतेरस का त्‍यौहार पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। पूरा शहर दुल्‍हन की तरह सजा हुआ है। हर रोड पर एक अलग ही निराली छटा देखने को मिल रही है। आज के दिन भगवान धन्‍वंतरि का पूजन करना शुभ कार्यों में शामिल है। बाजार में दुकानों पर पूजन करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा बाजार दीपावली के साजो सामान से सजा हुआ है। धनतेरस के मौके पर बाजार गुलजार हैं शाम को बरेली की बाजार का नजारा देखने लायक है।

बड़े बाजार में रंग बिरंगी झालरों से दुकानों को सजाया गया है। वहीं आलमगीरीगंज में सर्राफा की दुकानों पर भी रौनक दीख रही है। इसके अलावा बड़े शोरूम प्रतिष्‍ठानों और दुकानों पर भी धनतेरस की धूम है। पूरे शहर में बिन्‍डिंगों को रंगीन रोशनी वालों झालरों से सजाया गया है। धनतेरस की खरीददारी करने के लिए लोग बाजार में उमड़ रहे हैं।

सर्वाधिक रौनक बर्तन और सर्राफा बाजार की ओर है। इसके अलावा वाहन बाजार भी गुलजार है। धनतेरस के मौके पर तमाम लोगों ने नए दोपहिया वाहन खरीदे ,वहीं चौपहिया वाहनों की पहले से बुकिंग कर रखे वाहनों की आज डिलीवरी डेट फिक्‍स करा रखी थी, जिनकी डिलीवरी दी गई। इसके अलावा धनतेरस के मौके पर तमाम लोगों ने चौपहिया वाहन बुक भी कराए।

सजावट के सामानों की भरमार

धनतेरस के मौके पर सजावट के सामानों की भरमार है। बाजार में घरों की सजावट का बेहद आकर्षक सामान उपलब्‍ध है। इनमें इलैक्‍ट्रानिक उत्‍पादों से लेकर अन्‍य सामान भी शमिल हैं। इसके अलावा दियों का बाजार भी सजा हुआ है। एक एक एंटीक और फैंसी दियों के साथ साथ मिटटी के दियों की भी डिमांड कम नहीं है।

गणेश लक्ष्‍मी का मूर्ति बाजार आकर्षक

बाजार में भगवान गणेश और लक्ष्‍मी का मूर्ति बाजार बेहद आकर्षक ढंग से सजा हुआ है। एक से एक बढ़कर सुन्‍दर और आकर्षक भगवान की मूर्तियां बाजार में उपलब्‍ध हैं। मिटटी की मूर्तियों की डिमांड कम नहीं हुई है। लेकिन अन्‍य मैटेरियल में भी भगवान गणेश लक्ष्‍मी की मूर्तियां बाजार में सजी हुई हैं। गणेश् लक्ष्‍मी की गोबर से बनी मूर्तियों की बेहद खास डिमांड इस बार बाजार में है। इसके अलावा फाइबर व धातु के भगवान की मूर्तियां भी बाजार में सजी हुई हैं।

सर्राफा बाजार में रौनक

धनतेरस के मौके पर सर्राफा बाजार में भी रौनक छाई हुई है। सर्राफा कारोबारियों को इस बार बेहद अच्‍छा व्‍यापार होने की उम्‍मीद है। सर्राफा बाजार में ग्राहकों की आवाजाही भी खूब हो रही है। लोग चांदी के सिक्‍के, सोने के छोटे बड़े आभूषण आदि खूब खरीद रहे हैं। इसके अलावा कीमती धातु सोने और चांदी में भी बाजार में भगवान गणेश और लक्ष्‍मी की मूर्तियां उपलब्‍ध हैं।

खील खिलौने की दुकानें सजीं

पारंपरिक पूजन सामग्री की दुकानों की भी बरेली की बाजारों और कई सड़कों पर भरमार है। पारंपरिक पूजन में दीपावली पर प्रमुख से प्रयोग में लाई जाने वाली खील और खिलौनों की दुकानों पर भी खूब बिक्री हो रही है। आज धनतेरस के दिन ही लोग पूजन का सामान , गणेश लक्ष्‍मी की मूर्तियां और पूजन सामग्री भी खरीदते हैं।

बर्तन बाजार भी चमका

धनतेरस के मौके पर बर्तन बाजार की छटा देखते ही बनती है। इस दिन सबसे अधिक प्रचलन घरों में नए बर्तनों को खरीदने का है। इसीलिए बर्तन बाजार की दुकानें खूब चमक दमक के साथ सजी हुई हैं। बर्तनों की दुकानों पर खूब खरीददारी हो रही है लोग जरूरत के अनुसार बर्तन बाजार में भी खूब खरीददारी कर रहे हैं।

प्रशासन मुस्‍तैद, फोर्स तैनात

धनतेरस का त्‍यौहार और बाजारों में भीड़ की आवक को देखते हुए प्रशासन भी मुस्‍तैद हो गया है। बाजार में बड़े चौपहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है। इसके अलावा कई स्‍थानों पर पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है। आला अधिकारी भी शहर में विभिन्‍न स्‍थानों पर जायजा ले रहे हैं। जाम की समस्‍या से निपटने के लिए यातायात पुलिस की टीम को बाजार समेत मुख्‍य मार्गों पर तैनात किया गया है।

वहीं मुख्‍य बाजार में आरएएफ को भी तैनाती की गई है। भीड़भाड़ वाले स्‍थानों पर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी आपात स्‍थ्‍िाति से निपटने के लिए पीएसी के जवानों को भी जगह जगह तैनात किया गया है। इसके अलावा शहर कोतवाली रिजर्व फोर्स भी तैनात रहेगी जो जरूरत पड़ने पर व्‍यवस्‍था बनाने में सहायता करेगी।