क्‍या है ड्राई टेक होम राशन, क्यों गोदामों से कोटेदार उठाने से कतरा रहे हैं ड्राई टेक होम राशन, पूरा प्रकरण जानिए इस खबर में….

बरेली,न्यूज टुडे नेटवर्क। आंगनबाड़ी केंद्रों पर बुधवार से ड्राई टेक होम राशन का वितरण होगा। कोटेदार की दुकान से राशन प्राप्त कर स्वयं सहायता समूह आंगनबाड़ी केंद्रों पर बांटेंगे। बुधवार से गेहूं-चावल का वितरण होगा। दाल, देशी घी एवं सूखा मिल्क पाउडर अभी मिला नहीं है। कोटेदार इस राशन गोदाम से उठाने में कतरा
 | 

 

बरेली,न्‍यूज टुडे नेटवर्क। आंगनबाड़ी केंद्रों पर बुधवार से ड्राई टेक होम राशन का वितरण होगा। कोटेदार की दुकान से राशन प्राप्त कर स्वयं सहायता समूह आंगनबाड़ी केंद्रों पर बांटेंगे। बुधवार से गेहूं-चावल का वितरण होगा। दाल, देशी घी एवं सूखा मिल्क पाउडर अभी मिला नहीं है। कोटेदार इस राशन गोदाम से उठाने में कतरा रहे हैं। आंगनबाडी केंद्रों पर पंजीकृत बच्चों, अति कुपोषित बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं और 11 से 14 वर्ष की स्कूल न जाने वाले किशोरियों को ड्राई टेक होम राशन का वितरण मीरगंज के गांवों में बुधवार से प्राप्त होगा। अभी गेहूं और चावल प्राप्त हुए हैं। राशन को गांव के कोटेदार गोदाम से उठायेंगे। स्वयं सहायता समूह के सदस्य कोटेदार से राशन प्राप्त करके कंटेनर में पैक करके आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यकत्रियों व सहायिकाओं साथ वितरण करेंगे। सुपरवाइजर राखी गुप्ता ने बताया कोटेदार राशन उठाने में आनाकानी कर रहे हैं। कोटेदारों को अधिकारियों से फोन कराने पड़ रहे हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों पर लाभार्थियों को बांटने को देशी घी एवं मिल्क पाउडर प्रशासन बाल विकाय कार्यालय पर उपलब्ध करायेगा। सुपरवाइजर ने बताया देशी घी व मिल्क पाउडर अभी नहीं आया है। उसे बाद में बांटा जायेगा। लाभार्थियों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर दाल भी बांटी जायेगी। दाल खरीदने को स्वयं सहायता समूह के एकाउंट में 60 रुपए प्रति किलो की दर से धनराशि आयेगी। साठ रुपयों में मार्केट में दाल नहीं मिल रही है। कोई भी दाल 80 रुपयों से कम कीमत में नहीं मिल रही है। स्वयं सहायता समूह कोटेदार से राशन लेकर अलग अलग रंग के कंटेनर में पैक करेंगे। छह से तीन वर्ष के बच्चों को राशन हल्के नीला रंग के कंटेनर में, तीन वर्ष से छह वर्ष के बच्चों को हल्के हरे रंग, अति कुपोषित बच्चों को लाल रंग, गर्भवती महिलाओं को पीले रंग 11 वर्ष से 14 वर्ष की स्कूल न जाने वाली किशोरियों का गुलाबी रंग के कंटेनर में राशन बांटा जायेगा। छह से तीन वर्ष के बच्चों को माह में 1.5 किलो गेंहू, एक कलो चावल, त्रैमासिक 450 ग्राम देशी घी, 400 ग्राम मिल्क पाउडर, तीन वर्ष से छह वर्ष के बच्चों को प्रति माह दो किलो गेहूं, एक किलो चावल, त्रैमासिक 400 ग्राम मिल्क पाउडर, अति कुपोषित बच्चों को मासिक 2.5 किलो गेंहू, 1.5 किलो चावल, आधा किलो दाल, त्रैमासिक 900 ग्राम देशी घी, 750 ग्राम मिल्क पाउडर, गर्भवती व धात्री महिलाओं एवं 11 से 14 वर्ष की स्कूल न जाने वाली किशोरियों को मासिक दो किलो गेंहू, एक किलो चावल, 0.75 किलो दाल, त्रैमासिक 450 ग्राम देशी घी एवं 750 ग्राम मिल्क पाउडर मिलेगा।