बरेली: कम डोज बचने की वजह से आज केवल दो केन्‍द्रों पर ही हो रहा वैक्‍सीनेशन

वैक्‍सीन की अगली खेप आने का इंतजार 
 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। बरेली जिले में वैक्‍सीन की कमी के कारण आज शनिवार के केवल दो केन्‍द्रों पर ही वैक्‍सीनेशन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। अभी जिले में केवल तीन हजार वैक्‍सीन की डोज ही बची हैं। इससे पहले चले अभियानों में उत्‍साह के कारण शतप्रतिशत वैक्‍सीनेशन कराकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने रिकार्ड तोड़ दिया था। कम वैक्‍सीन होने की वजह से वैक्‍सीनेशन कराने पहुंचे लोगों को दिक्‍कतों सामना ना करना पड़े इसलिए आज शनिवार को कुछ केन्‍द्रों पर वैक्‍सीनेशन रोक दिया है। हालांकि वैक्‍सीन की अगली खेप आते ही दोबारा पूरे जिले के वैक्‍सीनेशन केन्‍द्रों पर दोबारा वैक्‍सीनेशन शुरू करा दिया जाएगा।

Devi Maa Dental

आज शनिवार को वैक्सीन की कमी की वजह से केवल जिला अस्पताल और जिला महिला अस्पताल पर ही टीकाकरण किया जाएगा। इसके अलावा जिले के प्राइवेट अस्पतालों समेत सभी टीकाकरण केंद्रों पर शनिवार को वैक्सीनेशन नहीं होगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.आरएन सिंह ने बताया कि कई दिन पहले वैक्सीन की डिमांड भेजी गई थी। चार दिन पहले जिले को महज पांच हजार वैक्सीन मिली थीं।

इसके बाद तीन दिन पहले फिर डिमांड भेजी गई। अब शनिवार को लखनऊ से वैक्सीन भेजी जाएंगी। हालांकि कितना स्टॉक आएगा, इसकी जानकारी अब भी मुख्यालय से नहीं मिली है। शनिवार रात तक स्टाक पहुंचने की पूरी उम्मीद है। स्टाक आने के बाद रविवार को फिर से टीकाकरण सामान्य दिनों की तरह होने की उम्मीद है।जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.आरएन सिंह ने बताया कि शनिवार के लिए करीब तीन हजार डोज ही बाकी हैं। इसलिए केवल जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल में ही टीकाकरण का फैसला लिया गया है। लखनऊ से रात तक वैक्सीन का स्टाक आने की उम्मीद है। इस वजह से रविवार से वैक्सीनेशन दुरुस्त हो जाएगा।

Bansal Saree

रविवार के लिए बचाई गईं कुछ वायल

बताया जा रहा है कि शनिवार को कई स्वास्थ्य केंद्रों पर कुछ वैक्सीन की डोज बची थीं। लेकिन रविवार को प्रदेश स्तर पर टीका उत्सव मनाया जाएगा। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जिले के निजी व सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर शनिवार को कुछ डोज बचाने के निर्देश दिए। ताकि रविवार को टीकाकरण किया जा सके।

7,678 ने कराया वैक्सीनेशन

टीकाकरण का क्रेज शुक्रवार को भी जारी रहा। जिले में 10,500 लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य था।इसमें से 7,678 लोगों ने टीकाकरण कराया। यानी करीब 73.12 फीसद लोगों को वैक्सीन लगाई गई। ग्रामीण क्षेत्र में 4,755 डोज, शहरी क्षेत्र में 2,392 और निजी अस्पतालों में 531 लोगों ने वैक्सीनेशन कराया।

फरीदपुर में कुआडांडा से भेजी गईं वायल

फरीदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार दोपहर वैक्सीन खत्म हो गई थीं। जिसके बाद नजदीकी कुआडांडा स्वास्थ्य केंद्र से वैक्सीन फरीदपुर भेजी गईं। जिसके बाद पंजीकृत लोगों का टीकाकरण किया जा सका। कुछ अन्य केंद्रों पर भी वैक्सीन की डोज कम होने से सीमित वैक्सीनेशन किया गया।