बरेली: आज से शुरू हुए तीन दिन के लाकडाउन ने महंगी कर दी आम आदमी की रसोई

हरी सब्जियों और खाद्य तेलों समेत राशन खाद्यान्‍न के दाम बढ़े, गुटखा, सिगरेट भी महंगी

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। आज शनिवार से मंगलवार सुबह तक प्रदेश भर में तीन दिनों का लाकडाउन लगाया गया है। कोरोना संक्रमण की बढ़ती चेन तोड़ने के प्रयास के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। बरेली शहर में लाकडाउनके चलते सड़कें सूनी हैं और बाजार वीरान हैं। हालांकि वीकेंड लाकडाउन के दौरान पुलिसिया सख्‍ती तो नहीं है लेकिन प्रमुख चौराहों पर एहतियातन फोर्स को तैनात किया गया है। लाकडाउन के दौरान केवल आवश्‍यक मेडिकल सेवाओं और अन्‍य जरूरी सेवाओं को आने जाने की अनुमति दी गयी है। इनके अलावा अनावश्‍यक बाहर निकलने पर पाबंदी लगायी गयी है। जिला प्रशासन और स्‍थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी लोगों से अनावश्‍यक घरों से ना निकलने की अपील की है। शुक्रवार शाम आठ बजे से नाइट कर्फ़्यू के साथ ही वीकेंड लाकडाउन आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। यह लाकडाउन मंगलवार सुबह सात बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान राशन,दवाईयां और दूध आदि की दुकानों को खोलने की अनुमति है लेकिन दुकानदारों को कोविड नियमों का पालन करने की शर्त है।

Devi Maa Dental

रसोई पर पड़ा लाकडाउन का असर

लाकडाउन का सीधा असर अब आम आदमी की रसोई पर पड़ने लगा है। बाजारों में हरी सब्जियों से लेकरराशन खाद्यान्‍न के दामों में भी बढ़ोत्‍तरी देखी जा रही है। बाजार में हरी सब्जियों की आवक कम होने से आमजनों को हरी सब्जियों के दोगुने तक दाम चुकाने पड़ रहे हैं। उधर खाद्य तेलों और राशन खाद्यान्‍न के दामों में कई प्रतिशत तक बढ़ोत्‍तरी दर्ज की जा चुकी है।

Bansal Saree

कोरोना संक्रमण के चलते दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में लगे लाकडाउन का असर अब सब्जियों पर पड़ने लगा है। बाहरी मंडी से आने वाली सब्जियों की आवक कम होने से दामों में उछाल आया है। सब्जियां खरीदने में लोगों को जेब ढीली करनी पड़ रही है। 100 रुपये में एक थैला भरके मिलने वाली सब्जी के दोगुना दाम चुकाने पड़ रहे हैं। लोगों को स्थानीय फसल की सब्जी आने का इंतजार है। इसके बाद ही उन्हें बढ़ती कीमतों से राहत मिल सकेगी। शहर की डेलापीर मंडी की बात करें तो यहां आगरादिल्ली और अन्य जगहों से सब्जियों की आपूर्ति होती है। संक्रमण बढ़ रहा है तो दूसरे शहरों से सब्जियों की आवक भी कम हो गई है। ज्यादातर सब्जियों के दामों में 10 से 25 रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी हुई है।

यह हैं सब्जी के प्रति किलो दाम
भिंडी 50टमाटर 20शिमला मिर्च 40कटहल 40नीबू 140हरी मिर्च 30 रुपयेअरबी 40तोरई 40अदरक 50कच्चे आम 60फूलगोभी 25धनिया 25खीरा 10 रुपयेखुर्ती फरी 40बैंगन 20मूली 20पोदिना 30टिंडे 60लहसुन 60परवल 70 रुपये प्रति किलो बाजार में फुटकर में बिक रहा है।