सोमवार से बरेली और बुलंदशहर को मिलेगी छूट, सीएम ने कहा- वीकेंड लाकडाउन और नाइट कर्फ़्यू का सख्‍ती से पालन कराए पुलिस

संक्रमितों की संख्‍या घटने बाद लिया गया फैैैैसला

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि प्रदेश भर के सभी जिलों में वीकेंड लाकडाउन जारी रहेगा। सीएम ने कहा कि शाम छह बजे के बाद पुलिस व्‍यवस्‍था नियमों का पालन कराने के लिए सक्रिय हो ऐसी व्‍यवस्‍था बने। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना नियमों का सख्‍ती से पालन कराया जाए। कहा कि नाइट कर्फ़्यू को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टक का उपयोग करें। कहीं भी भीड़ की स्थिति न बने। कई जिलों में लोगों के मास्क न लगाने, बाजारों में अनावश्यक भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने जैसी जानकारी मिली है, यह स्थिति किसी के लिए भी अच्छी नहीं है। कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिए हर एक नागरिक का सहयोग आवश्यक है। पुलिस प्रशासन को सक्रियता बढ़ाने की जरूरत है। लोगों को जागरूक भी करें, साथ-फुट पेट्रोलिंग, चेंकिंग और आवश्यकतानुसार प्रवर्तन की कार्रवाई भी की जानी चाहिए।"

बुलंदशहर और बरेली जनपद को भी छूट
ताजा स्थिति के अनुसार बुलंदशहर और बरेली जनपद में कुल एक्टिव केस की संख्या 600 से कम हो गई है। दो दिवसीय प्रदेशव्यापी वीकेंड बंदी के समाप्त होने के बाद आगामी सोमवार यानी सात जून से इन दोनों जिलों को भी सप्ताह में पांच दिन सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक कोरोना कर्फ्यू से छूट दी जाएगी। वीकेंड व नाईट बंदी सहित अन्य सभी संबंधित नियम इन जिलों में लागू होंगे। प्रदेश के 67 जिलों में कुल एक्टिव केस की संख्या 600 से कम हो गई है। रिकवरी की स्थिति को देखें तो सोमवार तक चार-पांच और जनपदों के भी 600 एक्टिव केस से कम की श्रेणी में आने की संभावना है।

संक्रमितों की संख्‍या घटी

उत्तर प्रदेश में अब तक पांच करोड़ 10 लाख 32 हजार 967 कोविड टेस्ट किए गए हैं। विगत 24 घंटे में प्रदेश में कोविड टेस्ट पॉजिटिविटी दर मात्र 0.4 फीसद रही। बीते 24 घंटों में 1,092 नए मरीज पाए गए हैं। इसी अवधि में 4,346 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। इस तरह अब तक कुल 16 लाख 56 हजार 763 प्रदेशवासी कोरोना से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

ये गाइडलाइन जारी रहेगी

सब्जी मंडियां पहले की तरह खुली रहेंगी

रेस्टोरेंट्स होम डिलीवरी की केवल अनुमति दी जाएगी

धर्म स्थलों के अंदर एक बार में 5 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं

मांस-मछली व अंडे की दुकानों को पर्याप्त साफ-सफाई तथा सैनिटाइजेशन का ध्यान रखते हुए बंद स्थान या ढके होने पर खोलने की अनुमति इसके अलावा पूरे प्रदेश में गेहूं क्रय केंद्र और राशन की दुकानें खुली रहेंगी

कोचिंग संस्थान, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, क्लब व शॉपिंग मॉल पूरी तरह बंद रहेंगे