चाचा शिवपाल के करीबी एक ही परिवार के पांच लोग निर्विरोध जीते चुनाव तो अखिलेश को लगा झटका

शिवपाल सिंह यहीं से विधायक हैं और यह मुलायम सिंह का भी गढ़ है

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के इटावा जिले में मतदान से पहले ही एक ही परिवार के पांच लोग विभिन्‍न पदों पर एक साथ निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। खास बात यह है कि यह पांचों लोग पूर्व सीएम और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के परिवार से संबंध रखते हैं। इसमें दिलचस्‍प बात भी है क्‍योंकि इन पांचों लोगों के निर्विरोध निर्वाचित होने से यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव को झटका लगा है।

Devi Maa Dental

दरअसल इटावा के जसवंतनगर में निर्विरोध निर्वाचित होने वाले एक ही परिवार के पांच लोग पूर्व सीएम अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव के बेहद करीबी हैं। ऐसे में अखिलेश यादव को यहां राजनीति का झटका अपने ही चाचा से झेलना पड़ा है। इसी जसवंतनगर सीट से शिवपाल सिंह यादव विधायक भी हैं। हालांकि यह क्षेत्र पूर्व मुख्‍यमंत्री मुलायम सिंह यादव का गढ़ रहा है और आज भी यहां मुलायम सिंह यादव की बात ही मानी जाती है। मुलायम के इसी गढ़ से शिवपाल सिंह के करीबियों के निर्विरोध निर्वाचित होने से अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी की ओर से प्रत्‍याशी नहीं उतार पाए।

यूपी की सत्‍ता में रहकर शासन करने वाली समाजवादी पार्टी में कुछ सालों पहले पड़ी फूट और आपसी झगड़े के कारण पूर्व सीएम अखिलेश यादव और चाचा शिवपाल यादव के बीच रिश्‍तों में काफी खटास आ गयी थी। हालांकि समय के साथ साथ अब पारिवारिक रिश्‍ते कुछ सुधर गए हैं लेकिन राजनैतिक दूरियां अभी भी बरकरार हैं। अखिलेश के चाचा शिवपाल सिंह यादव ने अपनी अलग पार्टी बना ली है।

Bansal Saree

बीच में कई बार सुलह के बाद फिर मिलने और अलग होने का सिलसिला भी चला। शिवपाल ने अलग पार्टी भी बना ली थी। इस बीच रिश्ते अब सामान्य हैं तो मुलायम सिंह यादव के गढ़ में शिवपाल खेमे के एक ही परिवार के 5 लोग निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं।

जसवंतनगर क्षेत्र के जुगौरा परिवार शिवपाल का बेहद नजदीकी है। इस परिवार के तीन पीढ़ियों से जुगौरा परिवार ही जीतता रहा है। जसवंतनगर ब्लॉक से निवर्तमान ब्लॉक प्रमुख अनुज यादव 'मोंटी' के बाबा, पिता, माता ब्लॉक प्रमुख रह चुके हैं। इस बार महिला सीट होने के कारण अनुज यादव अपनी पत्नी डॉ. अंजली यादव को खड़ा करना चाहते हैं।

बहरहाल यहां से निवर्तमान ब्लॉक प्रमुख अनुज 'मोंटी' कोकावली वार्ड संख्या 65 से, उनकी पत्नी डॉक्टर अंजली यादव जुगौरा वार्ड नं.- 66, पिता डॉ. ब्रजेश चंद्र यादव भीखनपुर वार्ड नं.-68, मां संतोष यादव झलोखर वार्ड नं.-80, चाचा राजपाल यादव अण्डावली वार्ड नं.-64 से क्षेत्र पंचायत सदस्य चुने गए हुए हैं।