वाराणसी : ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के दूसरे दिन हुआ ये बड़ा खुलासा

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। अदालत के आदेश पर ज्ञानवापी परिसर में शनिवार को नए सिरे से सर्वे की कार्यवाही की जा रही है। दूसरे दिन यानी रविवार को सर्वे टीम की ओर परिसर के ऊपरी भाग का सर्वे कराया गया। जानकारी के मुताबिक, दूसरे दिन के सर्वे का काम पूरा हो गया है। कागजी कार्यवाही के बाद टीम बाहर निकल चुकी है। आगे के सर्वे पर कोर्ट कमिश्नर जानकारी देंगे। आज मस्जिद के अंदर और ऊपर वाले कमरों, पश्चिम दीवार और गुंबदों का सर्वे हुआ। इस दौरान परिसर के चप्पे-चप्पे की फोटोग्राफी हुई। सर्वे के दौरान एक कमरे में मिले मलबों को हटाने का भी प्रयास हुआ।

krishna hospital

सूत्रों के मुताबिक, अभी काम शेष है, सोमवार को भी सर्वे होगा। इधर, सर्वें में क्या-क्या मिला, इसे लेकर कोई जानकारी नहीं है। लेकिन कयासों का दौर तेज हो गया है। पुलिस सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रख रही है। शनिवार के मुकाबले आज सुरक्षा व्यवस्था ज्यादा सख्त रही।

पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश खुद सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे। बताया कि आज सुरक्षा थोड़ी और बढ़ा दी गई है।जो दर्शनार्थी बाहर से आए हैं उन्हें दर्शन में किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसके लिए भी विशेष ध्यान दिया गया है। सूत्रों के अनुसार अधिवक्ता आयुक्त (कोर्ट कमिश्नर) समेत वादी-प्रतिवादी पक्षों के कुल 52 सदस्यों ने परिसर में प्रवेश किया है।

शनिवार की तरह आज भी सभी के मोबाइल बाहर ही जमा करवा लिए गए। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शनिवार को बताया था कि  50 से 60 फीसदी परिसर का सर्वे पूरा हो चुका है। ऐसे में आज सर्वे पूरा होने की उम्मीद थी। 
सर्वे की रिपोर्ट गोपनीय, चप्पे-चप्पे पर निगरानी
सर्वे के दूसरे दिन भी तय समय पर जांच टीम सुबह करीब साढ़े सात बजे विश्वनाथ मंदिर के गेट नंबर चार पर पहुंची। यहां एडवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह ने बताया कि सर्वे की रिपोर्ट गोपनीय है, इसे साझा नहीं किया जा सकता। आज सर्वे का काम पूरा हो जाएगा या नहीं। इस सवाल पर विशाल सिंह ने कहा कि देखते हैं, काम कितना हो पाता है। कोर्ट ने 17 तारीख से पहले सर्वे की कार्रवाई पूरी करने का आदेश दिया है।