चढ़ते पारे के चलते ट्रांसफार्मरों में लगने लगी आग, बिजली विभाग को हुआ लाखों का नुकसान, जानिए पूरा मामला...

 | 

न्यूज़ टुडे नेटवर्क! बरेली मैं बढ़ती गर्मी के चलते 373 ट्रांसफार्मर फुंकने का रिकार्ड टूट चुका है और मई के इस महीने में 854 ट्रांसफार्मर खराब भी हो चुके हैं। बरेली में मई के महीने में अधिकतम तापमान मैं बढ़ोतरी के साथ ही ट्रांसफार्मर फुंकने का भी नया रिकार्ड बन गया है। सांसद से लेकर सभी विधायकों तक ने बिजली विभाग की कार्य प्रणाली पर नाराजगी जता चुके हैं। वहीं बिजली विभाग के ट्रांसफार्मर फुंकने का रिकार्ड लेकर भी परेशान है। बिजली विभाग के अफसरों ने अब इसका ठीकरा ओवरलोडिंग, फाल्ट और लो वोल्टेज पर फोड़ा है।

इतनी बड़ी संख्या में ट्रांसफार्मर फुंकने से विभाग के अफसर भी हैरान हैं। बिजली विभाग की माने तो एक ओर जहां मई के महीने में ट्रांसफार्मर फुंकने का रिकार्ड टूटा तो दूसरी तरफ सबसे ज्यादा ट्रांसफार्मर खराब होने का भी रिकार्ड बना है। मई के महीने में 854 ट्रांसफार्मर खराब हुए हैं। इन सभी को बदला भी गया है। ट्रांसफार्मर खराब हाेने का भी मुख्य कारण ओवरलोडिंग ही है। जिसके चलते लाइट ट्रिप होती है तो फाल्ट भी होता है। बचीकुची कसर लो वोल्टेज कर देता है। जिसके चलते ट्रांसफार्मर खराब भी हो जा रहे हैं। जिसके चलते लोगों को बिजली समस्याओं से जूझना पड़ता है। बिजली विभाग के अफसरों की माने तो इस बार गर्मी में पारे ने भी रिकार्ड तोड़ा है। जिसके चलते बिजली की मांग बढ़ी है।

शहर के सापेक्ष देहात में बिजली की परेशानी सबसे ज्यादा हुई। अफसरों ने बताया कि ट्रांसफार्मर फुंकने से लेकर खराब होने का जितने रिकार्ड है उसमें देहात सबसे आगे है। 854 ट्रांसफार्मर जो खराब हुए है उसमें से शहर में सिर्फ 46 ट्रांसफार्मर ही खराब हुए हैं। बिजली चोरी की चलते ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो रहें हैं। जिसके चलते शहर की अपेक्षा देहात में बिजली की समस्या ज्यादा होती है। बिजली विभाग के अफसरों की माने तो शहर से ज्यादा देहात में ओवरलोडिंग के कारण फॉल्ट हो रहे हैं। एक्सईएन वर्कशाप विवेक कुमार ने का कहना है कि गर्मी के दौरान ट्रांसफार्मर अन्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा डैमेज होते हैं। स्थिति से निपटने के लिए 400 ट्रांसफार्मर पहले से तैयार रहते हैं। जहां भी ट्रांसफार्मर फुंकता है कोशिश होती है कि जल्द से जल्द बदला जाए। इस बार मई की गर्मी में ट्रांसफार्मर ज्यादा ही फुंके हैं।