इस वास्तु टिप्स से दूर होगी घर की निगेटिव एनर्जी, जानिए, इसके लाभ व हानि

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। नमक का हमारे जीवन में बहुत ही ज्यादा महत्व है। यदि कसी दिन खाने में नमक कम पड़ जाए तो उसका स्वाद फीका सा लगने लगता है। हमारे खाने में जिस प्रकार नमक का खास महत्व है, ठीक उसी प्रकार वास्तु शास्त्र में भी नमक के उपाय का बड़ा महत्व है। वास्तुशास्त्र में घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं, इन्हीं में से एक है नमक के पानी का पोछा लगाना। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की साफ-सफाई करते समय यदि पानी में थोड़ा सा नमक डालकर पोछा लगाया जाए, तो घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। मान्यता है कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और परिवार के लोगों की परेशानियां दूर होने लगती हैं। लेकिन घर में नमक के पानी का पोछा लगाने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है। तो चलिए जानते हैं कि नमक का पोछा लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए... 

krishna hospital

वास्तु शास्त्र में नमक से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं, लेकिन सबसे सरल उपाय है नमक के पानी का पोछा लगाना। यदि आप रोजाना नमक के पानी का पोछा नहीं लगा पा रही हैं तो हफ्ते में एक दो बार ऐसा जरूर करें। इससे आपके घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी। 

एक बात का विशेष ध्यान रखें कि गुरुवार के दिन घर में नमक वाले पानी का पोछा बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावा मंगलवार और रविवार को भी पानी में नमक डालकर पोछा नहीं लगाना चाहिए। 

घर में आप जब भी पानी में नमक डालकर पोछा लगाएं तो एक बात का ध्यान रखें कि पानी नमक डालते समय किसी की नजर न पड़े। यदि आप अपने घर में  लगाने जा रही हैं और उसी समय कोई आ जाए, तो उसके सामने पानी में नमक न मिलाएं। 

इसके अलावा यदि आपके घर साफ-सफाई के लिए कोई हेल्पर है, तो पोछे वाले पानी में नमक डालते समय उसकी नजर भी नहीं पड़नी चाहिए। माना जाता है कि यदि इस कार्य को करते समय किसी बाहर के व्यक्ति की नजर पड़ जाए तो इस उपाय का कोई प्रभाव नहीं रह जाता है। ऐसे में उस उपाय का कोई लाभ नहीं मिलता है।

ध्यान रहे कि नमक डालकर पोछा लगाने के बाद बचे हुए पानी को भूलकर भी घर में न फेकें। पोंछा लगा हुआ पानी हमेशा घर के बाहर नाली में फेंकना चाहिए। माना जाता है कि यदि आप उस पानी को घर में ही फेंकते हैं, तो नकारात्मक ऊर्जा घर में ही रह जाती है।

इसके अलावा कई बार लोग अपने घर में वास्तुदोष के वजह से परेशान रहते हैं। ऐसे में आप चाहे तो अपने बाथरूम में एक शीशी में नमक भरकर रख दें। कहा जाता है कि ऐसा करने से आपके घर के अंदर का वास्तुदोष दूर हो जाएगा।