जानिए, कैसे अब व्हाट्सएप् पर भी डाउनलोड कर सकेंगे अपने डिजिलाकर डाक्यूमेंट्स, इन स्टेप्स को करें फालो, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। डिजिलॉकर सेवाएं अब व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट के माध्यम से उपलब्ध हैं। डिजिटल रूप में वैध दस्तावेजों तक पहुंच के साथ व्यक्तियों को प्रदान करने के लक्ष्य के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) द्वारा बनाया गया डिजिलॉकर एक स्मार्टफोन सॉफ्टवेयर है। 8 फरवरी, 2017 को अधिसूचित सूचना प्रौद्योगिकी (डिजिटल लॉकर सेवाओं की पेशकश करने वाले बिचौलियों द्वारा सूचना का संरक्षण और प्रतिधारण) नियम, 2016 का नियम 9 डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों को मूल भौतिक दस्तावेजों के बराबर मानता है।

krishna hospital

MyGov हेल्पडेस्क के माध्यम से डिजिलॉकर सेवाओं की पेशकश नागरिकों को व्हाट्सएप के सरल और सुलभ प्लेटफॉर्म के माध्यम से महत्वपूर्ण सेवाओं तक आसान पहुंच प्रदान करने में एक तार्किक अगला कदम है। हमें विश्वास है कि व्हाट्सएप पर सेवा लाखों लोगों को उनके फोन से तुरंत प्रामाणिक दस्तावेजों और सूचनाओं तक पहुंचने की अनुमति देकर डिजिटल रूप से सशक्त बनाएगी, जिसमें लगभग 100 मिलियन उपयोगकर्ता वर्तमान में डिजिलॉकर पर नामांकित हैं और अब तक 5 बिलियन दस्तावेज़ जारी किए गए हैं।

इस सेवा में उपयोगकर्ता के डिजिलॉकर खाते को स्थापित करना और सत्यापित करना शामिल है, साथ ही साथ पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे कागजात डाउनलोड करना, अन्य चीजों के साथ, व्हाट्सएप मैसेंजर के माध्यम से, जो मेटा के स्वामित्व में है। MyGov एक व्हाट्सएप चैटबॉट है जो निवासियों के लिए डिजिटल रूप से समावेशी संसाधनों और महत्वपूर्ण सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक व्यापक प्रशासनिक सहायता प्रणाली बनाने की इच्छा रखता है। नई सेवा का उपयोग करके  नागरिक अपने पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सीबीएसई दसवीं कक्षा उत्तीर्ण प्रमाणपत्र, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी), बीमा पॉलिसी - दोपहिया, दसवीं कक्षा की मार्कशीट की सुरक्षा, बारहवीं कक्षा की मार्कशीट, बीमा पॉलिसी दस्तावेज (डिजिलॉक पर उपलब्ध जीवन और गैर-जीवन) डॉक्युमेंट्स प्राप्त कर सकते हैं।

chaitanya

व्हाट्सएप नंबर +91 9013151515 पर 'नमस्ते या हाय या डिजिलॉकर' संदेश भेजकर चैटबॉट का उपयोग किया जा सकता है।

Steps to access Digilocker services via MyGov Helpdesk chatbot on WhatsApp:

Steps 1: फोन निर्देशिका में MyGov हेल्पडेस्क संपर्क नंबर के रूप में '+91-9013151515' सहेजें।

Steps 2: WhatsApp खोलें और संपर्कों की सूची ताज़ा करें।

Steps 3: चैट विंडो खोलने के लिए MyGov हेल्पडेस्क पर टैप करें।

Steps 4: चैटबॉट को सक्रिय करने के लिए 'नमस्ते', 'हाय' या 'डिजिलॉकर' टाइप करें।

Steps 5: चैटबॉट उपलब्ध विकल्पों को दिखाता है। यहां 'डिजिलॉकर सर्विसेज' पर टैप करें।

Steps 6: 'हां' विकल्प पर टैप करें जब चैटबॉट पूछता है कि क्या आपके पास डिजिलॉकर खाता है।

Steps 7: चैटबॉट द्वारा मांगे जाने पर 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें। व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी सेवाओं तक पहुंच के लिए अपने डिजिलॉकर खाते को लिंक और प्रमाणित करना आवश्यक है।

Steps 8: आगे बढ़ने के लिए ओटीपी दर्ज करें।

Steps 9: एक बार ओटीपी की पुष्टि हो जाने के बाद, चैटबॉट आपके डिजिलॉकर खाते से जुड़े सभी दस्तावेजों को सूचीबद्ध करता है। हालाँकि, आप एक समय में केवल एक दस्तावेज़ डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए, उस नंबर को टाइप करें और भेजें जिस पर दस्तावेज़ सूचीबद्ध है।

Steps 10: उपलब्ध दस्तावेज़ों की सूची पर वापस जाने के लिए अन्य दस्तावेज़ों पर टैप करें।