हेल्थ टिप्सः पेट व लिवर समेत हृदय रोगों के लिए भी रामबाण औषधि है अंजीर, घर में ऐसे करें इस्तेमाल...

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। अंजीर आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। आपकी बाडी में पनपने वाले रोगों और पुराने असाध्य रोगों के उपचार में भी अंजीर रामबाण औषधि के तौर पर काम करता है। घर में साधारण तौर पर भी आप अंजीर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंजीर पेट के रोगों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा लीवर संबंधी पुराने और असाध्य रोगों को भी अंजीर नियंत्रित करता है। इसके अलावा अंजीर हृदय रोगियों के लिए भी बेहद लाभकारी होता है।

krishna hospital

अंजीर की इस रेसिपी को करें ट्राई

मीठे में हलवा खाना आमतौर पर सबको पसंद होता है। आपने सूजी, मूंग दाल, बेसन का हलवा तो जरूर खाया होगा। लेकिन आज हम आपको एक बेहद स्पेशल हलवा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि अंजीर का हलवा कैसे तैयार किया जाता है? अंजीर के हलवे में सूखे अंजीर के साथ ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल होता है। यह हलवा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं अंजीर का हलवा बनाने की रेसिपी

अंजीर का हलवा बनाने के लिए सामग्री 

250 ग्राम खोया

घी - 4 चम्मच 

इलाइची - 4-5 

दालचीनी - 1 

ड्राई फ्रूट्स (मिक्स्ड) - 1 कप 

चीनी - जरूरत के अनुसार 

पानी - जरूरत के अनुसार 

अंजीर का हलवा बनाने की विधि 

अंजीर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी डालकर गर्म करें। जब घी अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो इसमें दालचीनी और इलायची डालें। 

chaitanya

अब इसमें भीगे हुए अंजीर डालें और सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद सभी सामग्रियों को मध्यम आंच पर 5 मिनट तक पकाएँ।

इसके बाद भीगे हुए अंजीर के पानी को पैन में सारी सामग्रियों के साथ मिलाएं और इस मिश्रण को 10 से 15 मिनट तक पकाएँ। आपको इसे तब तक पकाएं जब तक कि अंजीर मुलायम ना हो जाए। अब इसमें शक्कर डालकर सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें। अब एक चम्मच की मदद से अंजीर को मैश कर लें। अब हलवा को सूख जाने तक पकाएँ।

जब हलवा अच्छी तरह से पका जाए तो इसमें खोया डालें और सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद सारी सामग्रियों को 5 मिनट तक पकाएं। इसके बाद हलवा को थोड़ा ठंडा होने दें। इसके बाद इसमें ऊपर से बारीक कटे हुआ मेवा डालकर सर्व करें। आप चाहें तो इसे एयरटाइट कंटेनर में डालकर रेफ्रिजरेटर में 1 महीने तक रख सकते हैं।