वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों के लिए खुशखबरी, कटरा पहुंचना हुआ और आसान...

 | 

न्यूज़ टुडे नेटवर्क! रेलवे की तरफ से वैष्‍णो देवी जाने वाले भक्‍तों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए दोऔर ट्रेनों की बहाली की गई है। इन ट्रेनों के शुरू होने से कई राज्‍य के भक्तो के ल‍िए वैष्‍णो देवी पहुंचना पहले से आसान हो जाएगा। माता वैष्‍णो देवी के दर्शन के ल‍िए जाने वालों का सफर अब पहले से आसान हो जाएगा. यहां हर साल करोड़ों की संख्‍या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। मोदी सरकार में ही भक्‍तों की सुव‍िधा के ल‍िए कटरा तक की सुव‍िधा शुरू की गई थी. अब भारतीय रेलवे ने चेन्नई और दिल्ली से कटरा के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला क‍िया है.

krishna hospital

इसके अलावा रेलवे ने चेन्नई से चलने वाली ट्रेन 'श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटरा-चेन्‍नई एक्‍सप्रेस' और दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से चलने वाली हजरत निजामुद्दीन एर्नाकुलम सुपरफास्‍ट  को फ‍िर से शुरू क‍िया है। इन दोनों ट्रेनों की बहाली से केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्‍ट्र, गुजरात, राजस्‍थान, जम्‍मू, पंजाब, हर‍ियाणा, द‍िल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश आद‍ि राज्‍यों से आने वाले भक्‍तों को खासा फायदा होगा। नॉर्थ रेलवे के प्रवक्‍ता दीपक कुमार ने बताया क‍ि गाड़ी संख्‍या 22655/22656 एर्नाकुलम-हजरत निजामुद्दीन-एर्नाकुलम साप्‍ताहिक सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस और 16031/16032 चेन्‍नई सेंट्रल- श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटरा-चेन्‍नई सेंट्रल की सुव‍िधा पुनः बहाल कर दी गई है. इस क्रम में गाड़ी संख्‍या 16031 हफ्ते में तीन द‍िन चलेगी. यह 3 जुलाई 2022 से शुरू हो जाएगी. जबक‍ि डाउन में गाड़ी संख्‍या 16032 5 जुलाई 2022 से शुरू होगी. वहीं गाड़ी संख्‍या 22655  6 जुलाई से और गाड़ी संख्‍या 22656 8 जुलाई 2022 से शुरू होगी.

चेन्नई सेंट्रल-श्री माता वैष्णो देवी कटरा हफ्ते में दो बार अप और दो बार डाउन संचाल‍ित होगी. इससे पहले खबर आई थी क‍ि कटरा से भवन तक की यात्रा को आसान बनाने के ल‍िए रोपवे सुविधा शुरू करने की तैयारी है. यह रोपवे कटरा और अर्ध कुंवारी के बीच शुरू होगा. कटरा से अर्ध कुंवारी के बीच शुरू होने वाले इस रोपवे की लंबाई 1,281 मीटर होगी. इससे वैष्णो माता आ रहे श्रद्धालुओं को खासा फायदा होगा और उनकी यात्रा सुगम होगी।

chaitanya