भीषण गर्मी की तपिश से आंखों को बचाने के लिए करें ये अहम काम, मिलेगी राहत, जानिए, क्या है वो सीक्रेट्स...

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। गर्मी के मौसम की तपिश से शरीर का बचाव करना बहुत जरूरी है। जिस तरह धूप प्रकृति का एक अनुपम वरदान है, उसी तरह आंखें भी प्रकृति का दिया हुआ सुंदर उपहार हैं जिनके द्वारा हम इस दुनिया में हो रही गतिविधियों को देखते हैं और तरह−तरह की सुंदरता को निहारते हैं। आंखें भावाभिव्यक्ति का भी एक सशक्त माध्यम हैं जिनके द्वारा बिना कुछ कहे−सुने ही सामने वाले से अनगिनत बातें कर ली जाती हैं।

krishna hospital

कौन-से चश्मे धूप से बचाते हैं ?

ऐसे में भला प्रकृति के इस सुंदरसलोने उपहार की देखभाल क्यों की जाए और कौन ऐसा होगा जो इनकी देखभाल नहीं करना चाहेगा? आइए, आपको कुछ ऐसे धूप के चश्मों के बारे में बताते हैं जो आपकी आंखों को धूप से तो बचाएंगे ही साथ ही आपकी सुंदरता में भी चार चांद लगाएंगे।

-आपके खिलेखिले हुस्न की तरह स्वयं बोलता काले फ्रेम वाला गोल चश्मा आपके चयन की दाद दिलाए बिना नहीं रहेगा। काले फ्रेम पर ऊपर की नीले रंग की पट्टी जहां दूसरों की आंखों को राहत दिलाएगी वहीं आपकी पोशाक के साथ भी मेल खाएगी।

-सिलवर मैटल के फ्रेम का चश्मा पहन कर आप स्वयं ही इस अनुभूति से बागबाग हो जाएंगी कि आपने एक अति सुंदर चीज पहनी हुई है।

chaitanya

-लंबे चौड़े फ्रेम का चश्मा लाल, पीले और सफेद रंग की पोशाकों पर बहुत सुंदर लगेगा। जब आप इस चश्मे का उपयोग हरीभरी और बर्फ से ढंकी वादियों में ट्रैकिंग और स्कीइंग करते समय करेंगी तो बर्फ पर पड़ कर परावर्तित हो रही सूरज की किरणों से यह आपकी रक्षा करेगा।

-ऊपर से चौकोर और नीचे से अंडे के आकार वाला चश्मा अगर गुलाबी शीशे वाला तो फिर क्या कहने! इस चश्मे को लगाकर आप बिल्कुल नए अंदाज में लगेंगी।

-रंगीन फ्रेम वाला काला चश्मा अपनी बनावट और खूबसूरती से बरबस ही लोगों को आपकी ओर आकर्षित करेगा। यह आपकी आंखों को तो सूकुन देगा ही साथ ही आपकी किसी भी पोशाक से मेल भी खाएगा।

-सुनहरे ब्रास पट्टी वाले काले फ्रेम के चश्मे की बनावट अपने तीखेपन का आपको एहसास कराएगी। यह चश्मा यदि आधा वृत्ताकार हो तो ठीक रहेगा। इससे आपके चेहरे पर विशिष्टता दिखेगी।

-रंगीन शीशे वाले मैटल फ्रेम का चश्मा भी आपके चेहरे पर खूबसूरत लगेगा। इस चश्मे के फ्रेम के किनारे हल्के नीले, चमकीले और सुनहरे रंग की पट्टी हो तो चश्मा और आकर्षक लगेगा।

-सुनहरी पतली ब्रास पट्टी लगा प्लास्टिक के काले फ्रेम का चश्मा भी आपकी खूबसूरती को और बढ़ाने में सहायक होगा।

-प्याजिया रंग के शीशे का चश्मा सुनहरे मैटल के डिजाइन में हो तो, जब आप इसे लगाएंगी तो सचमुच अपनी सहेलियों के बीच ईर्ष्या उत्पन्न कर देंगी।

ध्यान रखिए कि गोल चेहरे के लिए गोलाकार फ्रेम और लंबे या चौड़े चेहरे के लिए चौकोर आकार के फ्रेम का चयन करें। चश्मों को सिर्फ फैशन समझ कर ही अपनाएं। ये सूरज की पराबैंगनी किरणों से, जो आंखों के लिए बहुत हानिकारक होती हैं, रक्षा भी करते हैं। इसलिए चश्मे के चयन में सावधानी अवश्य बरतें।