ब्यूटी एंड हेल्थ टिप्सः 30 की उम्र के बाद स्किन में कसाव लाने के लिए करें इन खास नुस्खों का इस्तेमाल, दूर हो जाएँगी त्वचा सम्बन्धी समस्याएं

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। बढ़ती उम्र में त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। उम्र बढ़ने के साथ साथ त्वचा में ढीलापन, झुर्रियां और कसाव कम होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। खासतौर पर 30 साल की उम्र के बाद ये समस्याएं ज्यादा होने लगती हैं। ऐसे में महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स का सहारा लेती हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी स्किन के ढीलेपन की समस्या को दूर कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको स्किन में कसाव लाने के असरदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं –

krishna hospital

बादाम का तेल 

अगर आप चाहते हैं कि बढ़ती उम्र में भी आपकी स्किन टाइट बनी रहे तो उसके लिए बदाम के तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। बादाम के तेल के इस्तेमाल से त्वचा संबंधी समस्याओं में लाभ होता है। त्वचा को टाइट बनाने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इससे त्वचा में कसाव आता है और स्किन ग्लोइंग बनती है।

दही 

दही ना केवल हमारे स्वास्थ्य, बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें लैक्टिक एसिड मौजूद होते हैं जो चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स को घटाने में मदद करता है। त्वचा पर दही का इस्तेमाल करने से झुर्रियां कम होती है और त्वचा में कसाव आता है। इसके लिए एक बाल में दही ले और इसमें एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे 15 मिनट तक लगाकर रखने दें और फिर चेहरे को धो लें।

chaitanya

नारियल तेल 

चेहरे की स्किन को टाइट बनाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व चेहरे की स्किन में कसाव लाते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में कोलेजन मौजूद होता है जो चेहरे पर कसाव लाने में मदद करता है। इसके लिए रात में सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल लगाकर मसाज करें।

टमाटर 

त्वचा को टाइट बनाने के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। रोजाना चेहरे पर टमाटर लगाने से स्किन को टाइट करने में मदद मिलती है और फेस पर निखार आता है। इसके साथ ही यह चेहरे पर टैनिंग और झुर्रियों की समस्या को भी दूर करता है।