अयोध्‍या सरयू के तट पर दीप श्रृंखला का सीएम योगी आज करेंगे शुभारंभ, तीन दिनों तक चलेगा दीपोत्सव समारोह

न्यूज टुडे नेटवर्क। धर्मनगरी रामनगरी अयोध्या में आज दीपोत्सव की शुरूआत होगी। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में रामलला के दरबार में दीप जलाकर ऐतिहासिक दीपोत्सव की शुरूआत करेंगे। सरयू तटों पर 6 लाख दियों को सजा दिया गया है। पहली बार आज रामलला मंदिर में 11 हजार दीपक जलेंगे। दीपोत्सव में सरयू तट
 | 
अयोध्‍या सरयू के तट पर दीप श्रृंखला का सीएम योगी आज करेंगे शुभारंभ, तीन दिनों तक चलेगा दीपोत्सव समारोह

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। धर्मनगरी रामनगरी अयोध्‍या में आज दीपोत्‍सव की शुरूआत होगी। यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ अयोध्‍या में रामलला के दरबार में दीप जलाकर ऐतिहासिक दीपोत्‍सव की शुरूआत करेंगे। सरयू तटों पर 6 लाख दियों को सजा दिया गया है। पहली बार आज रामलला मंदिर में 11 हजार दीपक जलेंगे। दीपोत्‍सव में सरयू तट पर 5.51 लाख  दीपों का संगम होगा। यह नजारा अद्भुत ऐतिहासिक होगा। दीपोत्‍सव की सभी तैयारियां पहले से ही पूरी कर ली गई हैं। भारी भरकम प्रशासनिक अमले को समारोह की निगरानी के लिए लगाया गया है। इस दीपोत्‍सव समारोह को वर्चुअली देश विदेश के रामभक्‍त देख सकेंगे। समारोह में बिना आमंत्रण पास कोई प्रवेश नहीं कर सकेगा।

Bansal Saree

अयोध्या में 492 साल बाद आज राम जन्मभूमि पर भव्य दीपोत्सव का सपना साकार होने जा रहा है। तीन दिवसीय इस कार्यक्रम को लेकर बड़े स्‍तर पर तैयारियां की गई हैं। सीएम योगी के नेतृत्व में रामनगरी अयोध्या में छोटी दीपावली के मौके पर दीपोत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान राम की पैड़ी के घाटों पर एक साथ पांच लाख 50 हजार से अधिक दीपक जलाकर नया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड बनेगा। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामजन्मभूमि विराजमान रामलला के मंदिर के सामने दीपक जलाकर विशेष पूजन कर समारोह की शुरूआत करेंगे। दीपोत्सव से एक दिन पहले गुरुवार की शाम से ही अयोध्या सज-संवर कर पूरी तरह से तैयार हो गई है।

राम की पैड़ी के साथ धर्मनगरी की सड़कें और गलियां जगमग हैं। सरयू का तट भी प्रकाश से आलोकित हो रहा है। दीपोत्सव-2020 का अनावरण करने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल लखनऊ से चलकर फैजाबाद हेलीपैड पर अपराह्न तीन बजकर पांच मिनट पर उतरेंगे। पुन: सड़क मार्ग से वह रामजन्मभूमि तीन बजकर दस मिनट पर पहुंचेंगे और पूजा-अर्चना के बाद रामकथा पार्क रवाना होंगे। अपराह्न 3.30 बजे वह प्रभु राम के स्वरुपों की अगवानी करेंगे और उन्हें रामकथा पार्क के मंच पर लेकर आएंगे।

Devi Maa

श्रीराम राज्याभिषेक समारोह अपराह्न 3.50 बजे से शुरु होकर सायं 5.30 बजे तक चलेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री व राज्यपाल भगवान का राजतिलक करेंगी। दीपोत्सव पर डाक विभाग की ओर से जारी विशेष कवर का अनावरण भी होगा। इसके बाद रामकथा पार्क से स्वर्गद्धार घाट के लिए प्रस्थान करेंगे और मां सरयू की आरती में हिस्सा लेंगे। शाम छह बजे मुख्यमंत्री व राज्यपाल दीपोत्सव के लिए रामपैड़ी पहुंचेंगे। यहां छह बजकर पांच मिनट पर दीपोत्सव का शुभारम्भ करेंगे। यहां से राज्यपाल पटेल वापस लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगी। जबकि 7.20 बजे मुख्यमंत्री राम की पैड़ी से निकलकर फिर रामकथा पार्क में रामलीला के मंचन का अवलोकन करने आएंगे। पुन: रात्रि आठ बजे वह सर्किट हाउस के लिए रवाना होंगे और रात्रि विश्राम करेंगे।

सीएम योगी रविवार की सुबह हनुमानगढ़ी में विराजमान हनुमानलला के दर्शन करेंगे। कार्तिक कृष्ण चतुर्देशी के पर्व पर शनिवार की मध्यरात्रि में हनुमान जी की जयंती मनाई जाएगी। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले जयंती पर्व पर मुख्यमंत्री यहां दर्शन के लिए आते रहे हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री रामलला के दरबार में भी हाजिरी लगाएंगे और पुन: वह कारसेवकपुरम में संत-महंतों व जनप्रतिनिधियों से शिष्टाचार भेंट कर पर्व की बधाई देंगे।