उत्तराखंड - Summer Health Tips : गर्मियों में इन फलो का सेवन कर , शरीर को रखे हाइड्रेट 

 | 

गर्मी में हमें अपने भोजन में बदलाव लाना चाहिए और मौसमी फल खाने चाहिए. ये हमारे शरीर में जहां पानी की कमी को पूरा करते हैं वहीं हमारी बॉडी को कई पोषक तत्व भी देते हैं. गर्मी के इस मौसम में कुछ खास फलों को डाइट में शामिल किया जाए तो शरीर में पानी की कमी पूरी होने के साथ ऊर्जा बनी रहती है। गर्मियों में आने वाले फलों में 80-90 प्रतिशत तक पानी होता है. उनमें विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है. इनमें फैट की मात्रा न के बराबर होती है  आज हम आपको ऐसे फलों और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाने से आपके शरीर में पानी की कमी दूर होगा साथ ही बॉडी को कई पोषक तत्व भी मिलेंगे.  

Devi Maa Dental

World Food Day 2019: encouraging healthy diets for a #zerohunger world - On  Medicine

तरबूज : यह फल पानी और इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होता है और हमारी पाचन प्रक्रिया और किडनी के लिए भी यह एक अच्छा फल है । इसमें 92 प्रतिशत पानी है. इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की भी भरमार है ,साथ ही यह डिहाइड्रेशन से भी बचाता है । 

Bansal Saree

Girl Eating Watermelon (Page 1) - Line.17QQ.com

टमाटर : टमाटर हर सीजन में मिल जाता है. टमाटर में 95 प्रतिशत पानी होता. इसका प्रयोग सब्जी में किया जाता है. गर्मी के दिनों में इसे कच्चा खाने से विटामिन-ए, बी-2, सी, फोलेट, क्रोमियम, फाइबर, पोटेशियम और फाइटोकेमिकल्स जैसे पोषक तत्व एक साथ मिल जाते हैं । 

tomto |

संतरा : संतरे की तासीर ठंडी होती है. इसमें 88 फीसदी पानी, विटामिन-सी, ऐ, कैल्शियम और फाइबर होता है  इसलिए सर्दियों में इसे धूप में बैठकर खाया जाता है. इसमें थिआमिन, फोलटे (विटामिन बी होता है, जो कोशिकाओं के विकास में मदद करता है), विटामिन सी, बेटाकारोनेट से भरपूर होता है । 

आम : आम में विटामिन-ए और सी, सोडियम, फाइबर और 20 से ज्यादा ज्यादा मिनरल्स पाए जाते हैं. ये आपको गर्मी से बचाते हैं  यह बदहजमी, पाचन शक्ति और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है ।

mango flavour: Mango mania: Bengaluru restaurants add fruity twist to  pakodas & curries; customers can't get enough - The Economic Times

अनानास : अनन्नास की तासीर ठंडी होती है, जो कि प्रोटीन और वसा पचाने में मदद करता है. इसमें फाइबर होता है, जो कब्ज से निजात दिलाता है. साथ ही, यह जलन विरोधी होता है, जो शरीर को बीमारियों से बचाता है.

Pineapple juice: Benefits, nutrition, and diet

पपीता : इनमें पपेन नामक एंजाइम होता है, जो उचित पाचन में मदद करता है. वजन घटाने और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए पपीता बेस्ट ऑप्शन है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और फ़ोलेट होता है. यह एक कैंसर विरोधी फल है, जो कि शरीर से टॉक्सिन निकालने में मदद करता है.

Ginger, papaya, yoghurt: 8 foods that'll help you deal with an upset  stomach | Hindustan Times